सावधान ! जरा से लालच से हो रहे हैं बैंक अकाउंट खाली

सावधान ! जरा से लालच से हो रहे हैं बैंक अकाउंट खाली

neha soni | Updated: 19 Jan 2019, 12:27:05 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

साइबर ठगी की दो वारदात, दोनों में अपनाए अलग तरीके

आपके पास किसी अनजान की सोशल मीडिया पर फ्रेंड रिक्वेस्ट या ई-कॉमर्स वेबसाइट पर लुभावने ऑफर आए तो सावधानी बरतें। वरना आपके बैंक खाते से लाखों रुपए की चपत लग सकती हैं। शहर में रोज साइबर ठगी की अलग-अलग तरीकों से वारदात हो रही हैं।

घटना-1
ऑफर के चक्कर में गंवाए 30 हजार
ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सांगानेर थाना इलाके में एक युवक ने सस्ते ऑफर के चक्कर में आकर सामान बुक करवाया। ठगों ने खाते से तीस हजार निकाल लिए। सांगानेर निवासी सुनील कुमार शर्मा ने रिपोर्ट दर्ज करवाई है। पीडि़त ने बताया कि गत वर्ष 25 दिसंबर को ऑफर चल रहा था कि एक रुपए में शॉपिंग कर सकते हैं। 7 रुपए में जर्सी, ईयरफोन, ब्लूटूथ स्पीकर बुक करवाया। किसी व्यक्ति का फोन आया और कहा कि आपके मोबाइल पर एक मैसेज आया है उसे फॉरवर्ड कर दीजिए। इसके बाद 9 जनवरी को खाते से तीस हजार निकालने का मैसेज आया।

घटना-2: ऑनलाइन बाइक खरीदने
के नाम पर ठगे 84 हजार
सांगानेर सदर थाना इलाके में ई-कॉमर्स वेबसाइट से ऑनलाइन बाइक खरीदने के नाम पर युवक से 84100 रु. की धोखाधड़ी कर ली। पीडि़त सायपुरा गांव निवासी युवक अनिल ने इस्तगासे के जरिए नामदज रिपोर्ट दर्ज करवाई है।
पीडि़त ने 1 जनवरी को साइट पर बाइक का विज्ञापन देख संबंधित व्यक्ति योगेश सैनी को फोन किया। योगेश ने खुद को जैसलमेर में आर्मी में ड्राइवर बताया। अगले दिन विजेन्द्र सैनी के नाम से पीडि़त के पास फोन आया। उसने कहा कि बाइक झोटवाड़ा आर्मी एरिया में पहुंच चुकी है। इस पर पीडि़त ने साठ हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए। बाइक नहीं आई तो पीडि़त ने फोन किया तो उसने कहा कि सिक्योरिटी अमाउंट 11550 रुपए और भेजो। जब बाइक डिलीवर होगी तब आपको 11500 रुपए मिल जाएंगे। अगले दिन फिर से 11500 रुपए डलवाने को कहा। इस तरह से पीडि़त ने 84100 रुपए खाते में डाल दिए। पीडि़त को न तो बाइक मिली और न ही रुपए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned