script

राजस्‍थान के 20 से ज्यादा जिलाें में मौसम विभाग का तेज आंधी का अलर्ट, सावधान रहें

locationजयपुरPublished: Apr 14, 2019 11:11:12 am

मौसम विभाग ने 17 अप्रेल तक पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में अलर्ट जारी कर तेज आंधी और बूंदाबांदी की चेतावनी दी है।

Thunderstorm Alert in Rajasthan
जयपुर। मौसम विभाग ने 17 अप्रेल तक पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में अलर्ट जारी कर तेज आंधी और बूंदाबांदी की चेतावनी दी है।

घर से संभलकर निकलें
जारी अलर्ट के अनुसार पश्विमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर सहित कई जिलो में 40 से 50 किमी रफ्तार से हवा के साथ आंधी चलेगी। पूर्वी राजस्थान में झुंझुनूं, दौसा, भरतपुर, अलवर, अजमेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, जयपुर, सीकर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक में 50 से 60 की रफ्तार से तेज धूल भरी आंधी चलेगी। ऐसे में घर से संभलकर निकलें।
राजस्थान में पलटा मौसम, अलवर में गिरी आकाशीय बिजली, 9 झुलसे

किस तरह बनती है अंधड़ की स्थिति
मौसम विभाग के अनुसार, जैसलमेर से मध्यप्रदेश तक ऊपर ऊपरी चक्रवात व कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं तेज धूप के कारण हवाएं गर्म होकर ऊपर उठ रही है। ऊपर उठ रही हवा का स्थान भरने के लिए आसपास की दूसरी हवा आ जाती है। इसके कारण हवाओं की गति बढ़ जाती है और यह धूल और मिट्टी को भी ले आती है। इससे अंधड़ की इससे अंधड़ की स्थिति बन जाती है।
राजस्थान में आई जबरदस्त आंधी, उठा धूल का गुबार, तापमान में आई गिरावट

लगातार तेज गर्मी से बढ़ रहा तापमान
इधर राजधानी में दिन में लगातार तेज गर्मी से तापमान बढ़ रहा है। शनिवार को दिन का तापमान 39.8 डिग्री दर्ज किया गया। सुबह से दोपहर तक के तापमान में 9 डिग्री तक की बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। सुबह आठ बजे का तापमान जहां 30.6 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं दोपहर ढाई बजे 39.० डिग्री दर्ज किया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो