scriptचक्रवाती तंत्र बिगाड़ेगा नौ तपा की गर्मी | thunderstorm and hot waves in rajasthan | Patrika News

चक्रवाती तंत्र बिगाड़ेगा नौ तपा की गर्मी

locationजयपुरPublished: May 21, 2020 10:44:17 am

Submitted by:

anand yadav

25 मई से शुरू हो रहा है नौ तपानौ तपा में इस बार कम गर्मी पड़ने के संकेत अंधड़ व बारिश का दौर चलने पर नौ तपा में गर्मी का असर रहने वाला है कमअगले तीन दिन लू का दौर जारी रहने की चेतावनी

weather forecast heavy rain alert in this city

weather forecast heavy rain alert in this city

जयपुर। आगामी 25 मई से सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही नौ तपा शुरू हो जाएगा। लेकिन इस बार सक्रिय चक्रवाती तंत्र के असर से अंधड़, बारिश के दौर के कारण नौ तपा में भी गर्मी के तेवर थोड़े ढीलेे रहने की आशंका है। हालांकि मौसम विभाग ने अगले चार दिन यानि नौ तपा शुरू होने तक ही प्रदेशभर में लू का दौर व तेज गति से धूलभरी हवा चलने की चेतावनी जारी की है।

क्या है नौ तपा
जानकारी के अनुसार आगामी 25 मई से दो जून तक नौ तपा शुरू हो रहा है। इस नौ तपा में इस बार गर्मी कम पड़ने के आसार हैं। नौ तपा का संपूर्ण गौचर 15 दिन का होता है मगर नौ तपा के शुरूआती नौ दिन सबसे ज्यादा गर्म रहते हैं। पृथ्वी से सूर्य सबसे ज्यादा नजदीक रहने के कारण नौ तपा में जानलेवा गर्मी का असर देशभर में रहता है।
ज्योतिषियों के अनुसार जब सूर्य चंद्र के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश करता है तो वह उस नक्षत्र को अपने पूर्ण प्रभाव में ले लेता है। जिसके असर से चंद्र के शीतल प्रभाव कमजोर पड़ने लगते हैं और पृथ्वी पर ताप बढ़ने पर पारे का मिजाज गर्म हो जाता है।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार नौ तपा में धरती पर सूर्य की किरणें सीधी पड़ने पर तापमान में बढ़ोतरी के साथ मैदानी इलाको में निम्न वायुदाब सिस्टम बनने लगता है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस बार नौ तपा की शुरूआत अंधड़ बारिश के साथ होने का पूर्वानुमान है। चक्रवाती तंत्र सक्रिय रहने से धूलभरी हवा चलने और आसमान में बादलों की आवाजाही रहने पर इस बार नौ तपा में गर्मी के तेवर थोड़े नर्म रहने की आशंका है।
प्रदेश में चार दिन लू का असर
प्रदेश के पश्चिम व पूर्वी जिलों में अगले चार दिन लू का दौर चलने तो कुछ जिलों में मेघगर्जन और 30—40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवा चलने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है।

बीते 24 घंटे में मारवाड़ गर्म, शेखावाटी अंचल में भी बढ़ने लगी गर्मी
बीते 24 घंटे में हाड़ौती से लेकर मारवाड़ अंचल तक गर्मी ने तीखे तेवर दिखाए। जबकि शेखावाटी अंचल में फिलहाल रात में गर्मी के तेवर थोड़े नर्म रहे हैं। राजधानी जयपुर में दिन का तापमान बीते बुधवार को सामान्य रहा लेकिन धूप की तपिश से शहरवासियों को राहत नहीं मिली। गुरूवार सुबह शहर नौ बजे शहर का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र ने गुरूवार को शहर का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहने व दिन मे गर्म हवाएं चलने की संभावना जताई है।

इन जिलों में लू चलने की चेतावनी
बाड़मेर, बीकानेर, जोधपुर,जैसलमेर,जालौर, श्रीगंगानगर,हनुमानगढ़, चूरू,नागौर,चित्तौड़,कोटा, बूंदी,बारां, झालावाड़

इन जिलों में लू के साथ अंधड़— बारिश का पूर्वानुमान
जैसलमेर, बाड़मेर,जोधपुर, बीकानेर,श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़,चूरू,सीकर, अलवर

बीती रात प्रदेश का न्यूनतम तापमान
माउंट आबू— 20
सीकर— 20
पिलानी— 21.4
चित्तौड़— 21.7
चूरू— 22
अजमेर— 23
श्रीगंगानगर— 23.2
डबोक— 24.6
बूंदी— 25
जोधपुर— 25.6
कोटा— 25.7
बीकानेर— 26
सवाई माधोपुर— 26.4
जयपुर— 26.8
जैसलमेर— 28
फलोदी— 29
बाड़मेर— 32
— तापमान डिग्री सेल्सियस में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो