अगले चौबीस घंटे में यहां बदलने वाला है प्रदेश का मौसम! धूलभरी हवाओं के साथ हो सकती है बारिश

मौसम के बदले मिजाज व हवाओ के चलते तापमान में घुली ठंडक से लोगो को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली है...

By: dinesh

Published: 16 May 2018, 04:19 PM IST

जयपुर। प्रदेश में गर्मी के तेवर तीखे होते ही अंधड़ और बौछारों से पाला उलटी चाल चल रहा है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले चौबीस घंटे और प्रदेश के पूर्वोत्तर समेत पश्चिमी भागों में धूलभरी हवाएं चलने और कुछ इलाकों में छितराई बौछारें गिरने की संभावना है।

 

बारां में तेज आंधी से उड़ गए टीन-टप्पर
शहर समेत जिले में मंगलवार शाम अचानक तेज अंधड़ के साथ बूंदा-बांदी हुई। मौसम के मिजाज बदलने से सामान्य जनजीवन पर खासा असर पड़ा। कहीं जगह तेज आंधी से टीन-टप्पर भी उड़ गए। शहर में शाम करीब साढ़े चार तेज हवा चली, जो कुछ ही पल में आंधी में बदल गई। इस दौरान विद्युत वितरण निगम ने शहर की बिजली आपूर्ति रोक दी। इससे लोगों की परेशानी और भी बढ़ गई। करीब दो घंटे बाद अंधड़ व तेज हवाओं का दौर थमने पर शहर की विद्युत आपूर्ति बहाल हो सकी। इस दौरान कई दुकानों के बोर्ड धराशायी हो गए तो कहीं होर्डिंग्स व फ्लैक्स फट गए। अंधड़ का वेग इतना तेज था कि जो लगा जहां थे, वही सुरक्षित स्थल तलाश थम गए। वाहनों के पहिए भी रुक गए। लोगों ने आंधी का दौर थमने के बाद लोगों व वाहन चालकों ने गंतव्य की ओर कूच किया।

 

पोकरण में छाया धूल का गुब्बार
पोकरण भारत पाक सीमा से सटे सरहदी क्षेत्र पोकरण में तूफान ने आंधी के माध्यम से दस्तक दे दी है। मंगलवार को देर रात जारी हुई आंधी का दौर बुधवार सुबह भी जारी रहा। आधी के चलते आसमान में धूल का गुब्बार छा गया। जिससे लोगो को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। अचानक मौसम के बदले मिजाज के चलते लोगो की दिनचय्र्या में खासा बदलाव देखने को मिला। वही धूल भरी आंधी से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया। अचानक आई धूल भरी आंधी से गेरामिन इलाको में लोगो के बुरे हाल देखने को मिले। साथ ही फसलो में भी खराबे का अंदेशा लग रहा है जिससे किसान भी चिंतित से नजर आ रहे है। मौसम के बदले मिजाज व हवाओ के चलते तापमान में घुली ठंडक से लोगो को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली है।

 

मंगलवार को हाड़ौती समेत पूर्वोत्तर भागों में फिर मौसम ने पलटा खाया और भरतपुर, झालावाड़, बूंदी, कोटा , बारां में अंधड़ के साथ गिरी बौछारों ने गर्मी के बढ़ते असर पर ब्रेक लगा दिए। राजधानी में बीती रात तेज रफ्तार से धूलभरी हवाएं चली और छितराई बौछारें गिरी। वहीं आज सुबह करीब 15 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली पुरवाई हवा ने धूप की तपिश को कम कर दिया। राजधानी में बीती रात तेज रफ्तार से चले अंधड़ और मेघगर्जन के साथ हल्की बौछारों से मौसम का मिजाज बदला। आज सुबह आसमान में छाई धूल और पुरवाई हवा ने सूर्योदय के बाद खिली धूप की तपिश कम कर दी। वहीं सुबह शहर में हल्की बूंदाबांदी भी हुई।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned