scriptटिड्डियों से टक्कर लेंगे ड्रोन, करेंगे सफाया | tiddi attack rajasthan jaipur drone use against tiddi | Patrika News

टिड्डियों से टक्कर लेंगे ड्रोन, करेंगे सफाया

locationजयपुरPublished: May 27, 2020 11:30:04 pm

Submitted by:

ajay Sharma

डेली न्यूज, जयपुर। राज्य में टिड्डियों का खात्मा अब ड्रोन के जरिए होगा। कृषि विभाग ने ट्रायल के रूप में इसका प्रयोग शुरू कर दिया है। राजधानी में सामोद क्षेत्र में पहली बार कीटनाशक के छिड़काव के लिए इसका उपयोग किया गया।

tiddi

tiddi

डेली न्यूज, जयपुर। राज्य में टिड्डियों का खात्मा अब ड्रोन के जरिए होगा। कृषि विभाग ने ट्रायल के रूप में इसका प्रयोग शुरू कर दिया है। राजधानी में सामोद क्षेत्र में पहली बार कीटनाशक के छिड़काव के लिए इसका उपयोग किया गया। जानकारी के मुताबिक ऐसे क्षेत्र जहां पर आमतौर पर माउंटेड स्प्रेयर और दमकल नहीं जा पाती वहां कीटनाशकों का छिड़काव ड्रोन से किया जाएगा क्योंकि ऐसे इलाकों में टिड्डी नियंत्रण करने के लिए विभाग को खासी परेशानी होती है। ड्रोन होने से ऐसे पहाड़ी और संकरे रास्ते में भी टिड्डी का खात्मा करने में आसानी होगी।
कृषि आयुक्त डॉक्टर ओमप्रकाश के मुताबिक अभी किराए पर ड्रोन की व्यवस्था की गई है। आने वाले दिनों में भी किराए पर ही ड्रोन लेकर टिड्डी नियंत्रण में उपयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ड्रोन खरीदने का खर्च ज्यादा होने और तकनीकी कर्मचारियों की व्यवस्था नहीं होने से ड्रोन खरीदने की बजाय किराए पर लेने की योजना है। गौरतलब है कि ड्रोन से 1 घंटे में 10 एकड़ क्षेत्र में कीटनाशक का छिड़काव किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो