scripttiddi attack: टिड्डी से लड़ने के लिए ब्रिटेन से आई 20 ऑटोमेटिक माइक्रोनियर मशीनें | tiddi dal attack in rajasthan | Patrika News

tiddi attack: टिड्डी से लड़ने के लिए ब्रिटेन से आई 20 ऑटोमेटिक माइक्रोनियर मशीनें

locationजयपुरPublished: Jul 10, 2020 06:47:47 pm

Submitted by:

vinod sharma

30 फीट की ऊंचाई तक 90 से 180 डिग्री तक पेस्टीसाइड स्प्रे कर सकती है मशीन

tiddi attack: टिड्डी से लड़ने के लिए ब्रिटेन से आई 20 ऑटोमेटिक माइक्रोनियर मशीनें

tiddi attack: टिड्डी से लड़ने के लिए ब्रिटेन से आई 20 ऑटोमेटिक माइक्रोनियर मशीनें

जोधपुर. टिड्डी से लडऩे के लिए ब्रिटेन से 20 और माइक्रोनियर मशीनें जोधपुर स्थित टिड्डी चेतावनी संगठन (एलडब्ल्यूओ) के मुख्यालय पहुंची है। ये ऑटोमेटिक मशीनें हैं जो स्वीच ऑन करते ही शुरू हो जाती है। यह 30 फीट की ऊंचाई तक 90 से 180 डिग्री तक पेस्टीसाइड स्प्रे कर सकती है। पिछले महीने ऐसी 15 मशीनें आई थी। भारत ने ब्रिटेन से 60 माइक्रोनियर मशीनों को ऑर्डर दिया है जिसमें अब तक 35 आ चुकी हैं। ये मशीनें जीप के ऊपर लगाई जाती हैं जिससे अल्ट्रा लॉ वोल्यूम पेस्टीसाइड का काफी बेहतर तरीके से स्प्रे होता है। उधर जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर और बीकानेर जिलों में टिड्डी का जमावड़ा कम हो गया है। पिछले दो तीन दिन में टिड्डी शेखावटी और पूर्वी जिलों में इकठ्ठा हो गई है। सीकर, चूरू, झुंझनूं, दौसा, जयपुर, सवाईमाधोपुर जिलों में अधिक है।
टिड्डी हरियाली वाले क्षेत्रों में बढ़ रही….
टिड्डी हरियाली वाले क्षेत्रों में बढ़ रही है। बुधवार रात को वहां से टिड्डी दल वापस पश्चिमी जिलों में लौट रहे थे लेकिन गुरुवार सुबह हवा की दिशा पश्चिम से पूर्व होते ही फिर से टिड्डी पूर्वी राजस्थान में चली गई है। वैसे पाकिस्तान से कोई नया दल नहीं आया है जिससे राहत है। राजस्थान को छोडक़र अन्य राज्यों मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और गुजरात में टिड्डी नहीं के बराबर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो