शुगर कम करेगा टाइगर नट

विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर टाइगर नट्स को और भी कई नामों से जाना जाता है

By: Archana Kumawat

Published: 30 Dec 2018, 04:31 PM IST

पाचनक्रिया को सुधारे
टाइगर नट्स पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इसमें घुलनशील फाइबर की मात्रा अच्छी होती है, जो कब्ज की समस्या को दूर करता है। साथ ही पेट में अच्छे बैक्टीरिया को सक्रिय करने का काम भी करता है। टाइगर नट्स में पाए जाने वाले एंजाइम्स भी पेट के लिए अच्छे हैं।

ब्लड शुगर को कम करेगा
ए नीमल स्टडी से सामने आया कि ब्लड शुगर को कम करने में भी टाइगर नट्स उपयोगी हैं। टाइगर नट्स में अमीनो एसिड आर्जिनिन होता है, जो इंसुलिन के प्रोडक्शन एवं उसकी संवेदनशीलता को बढ़ाने का काम करता है, दरअसल ये दोनों की ब्लड शुगर को कम करने के लिए जरूरी हैं।

पोषक तत्वों से भरा
टाइगर नट्स में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह काला, भूरा और पीले रंग में होता है। २८ ग्राम टाइगर नट्स से १०३ कैलोरी, ९ ग्राम फैट एवं काब्र्स, ७ ग्राम फाइबर के अलावा रोजाना की आवश्यकता का ४० फीसदी आयरन एवं २७८ फीसदी विटामिन ई की पूर्ति की जा सकती है। इसमें फास्फोरस और मैग्नीशियम का स्तर भी अच्छा होता है। ये नट्स एंटी ऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा सोर्स होते हैं, जो कैंसर एवं हार्ट डिजीज से बचाते हैं।

स्वस्थ हृदय के लिए
इन नट्स में मोनोसैच्युरेटेड फैट्स की मात्रा ज्यादा होती है। ये बुरे कोलेस्ट्रोल का स्तर कम कर अच्छे कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ाने का काम करते हैं। इस तरह हार्ट अटैक, हार्ट डिजीज एवं स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। रिसर्च के अनुसार ये नट्स ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने के साथ ही ब्लड क्लोट की आशंका कम करते हैं।

रोगों से लडऩे की देगा ताकत
टेस्ट ट्यूब अध्ययन के अनुसार टाइगर नट्स मानव शरीर को कई तरह के संक्रमण से लडऩे की ताकत देता है। एक अन्य सेल स्टडी के अनुसार टाइगर नट्स एंटीबायोटिक रेजिस्टेंट बैक्टीरियल इंफेक्शन से लडऩे की ताकत भी देते हैं। इस तरह रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए टाइगर नट्स का सेवन किया जा सकता है।

प्रोटीन
इस नट को प्रोटीन फूड के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस वेजिटेबल प्रोटीन का यदि नियमित सेवन किया जाए तो इससे कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम ठीक रहता है एवं सेल्युलर एक्टिविटी भी सही रहती है। साथ ही कैंसर का खतरा भी कम करता है। इसमें अमीनो एसिड की मात्रा ज्यादा होती है। यह एक सुपर फूड है, जिसका सेवन अवश्य करें।

मिनरल्स
टाइगर नट्स पोटेशियम और मैग्नीशियम का भी बेहतरीन विकल्प है। दरअसल, किडनी के स्वास्थ्य के लिए मैग्नीशियम महत्त्वपूर्ण होता है। महिलाओं में मासिक धर्म संबंधी समस्याओं को कम करने में भी इसे असरदार माना जाता है। पोटेशियम का स्तर सही होने के कारण ये नट्स मांसपेशियों की कमजोरी दूर करता है।

वजन
वजन कम करने के लिहाज से भी टाइगर नट्स को अच्छा माना गया है। यह फाइबर से भरपूर होता है, जो लंबे समय तक पेट भरा होने का अहसास देता है। इस तरह ओवर इटिंग की आदत को कंट्रोल किया जा सकता है। इन सीड्स से मिलने वाले लाभ ऑलिव ऑयल, सोयाबीन, कॉटन सीड ऑयल की तरह होते हैं। इस तरह टाइगर नट्स बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

Archana Kumawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned