समय की ताकत को समझें

टाइम मैनेजमेंट से कई कामों को समय रहते ही पूरा किया जा सकता है।

By: Kiran Kaur

Published: 01 Jan 2021, 02:26 PM IST

जीवन में समय का प्रबंधन करके कई प्रकार के कामों को समय रहते हुए पूरा किया जा सकता है। इससे आपको कुछ भी नया सीखने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है। आप जीवन के हर पहलू पर ठीक से विचार कर पाते हैं और धैर्य के साथ उनके संबंध में निर्णय लेते हैं। जब समय का प्रबंधन नहीं कर पाते तो जल्दबाजी में ही सभी काम करते हैं और कई बार इनमें होने वाली गलतियां आपको असफलता की ओर ले जाती हैं। टाइम मैनेजमेंट के जरिए तनाव में भी कमी होती है।
अपने लिए एक बेहतर सिस्टम बनाएं: अपने समय के प्रबंधन के लिए एक बेहतरीन सिस्टम बनाएं। अपने कामों को उनके महत्व के अनुसार भागों में बांट सकते हैं। इससे आप उन्हें सही क्रम के अनुसार पूरा कर पाएंगे और किसी प्रकार की कोई चिंता भी नहीं रहेगी। इस सिस्टम का लगातार सात दिनों तक पालन करें और यदि आपको इससे मदद मिलती है तो आगे भी फॉलो करें।
आत्म-अनुशासन: जब समय प्रबंधन करते हैं, तो आत्म-अनुशासन भी सीखते हैं। यह मूल्यवान कौशल है, जो उन अन्य क्षेत्रों को प्रभावित करेेगा जहां अनुशासन की कमी ने आपको लक्ष्य प्राप्त करने से रोक दिया है।
आत्मविश्वास में सुधार: टाइम मैनेजमेंट आत्मविश्वास में सुधार कर सकता है। यदि आपके पास ऐसा करने का समय है तो आप ठीक से अपना ख्याल भी रख पाते हैं। साथ ही किसी भी काम को डेडलाइन से पहले पूरा करते हैं, जिससे वर्कप्लेस पर आपकी तारीफ भी होती है।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned