प्रशासनिक सेवा के अफसरों की तरह मिले समय पर प्रमोशन

सरकारी कर्मचारियों ( government employees ) को प्रमोशन मिलने में होने वाली देरी को देखते हुए सरकार से समयबद्ध प्रमोशन ( timely promotion benefits ) दिए जाने की मांग की जा रही है।

By: Ashish

Updated: 30 Aug 2020, 04:54 PM IST

जयपुर
Employees' organizations : सरकारी कर्मचारियों ( government employees ) को प्रमोशन मिलने में होने वाली देरी को देखते हुए सरकार से समयबद्ध प्रमोशन ( timely promotion benefits ) दिए जाने की मांग की जा रही है। कर्मचारियों के संगठन समय पर प्रमोशन पद का लाभ या प्रमोशन पर मिलने वाली अगली ग्रेड पे का लाभ दिए जाने की मांग कर रहे हैं। इसके पीछे वजह है कि राज्य में प्रशासनिक सेवा के अफसरों को जब समयबद्ध प्रमोशन मिल सकता है तो फिर अधीनस्थ कार्मिकों के लिए भी समयबद्ध प्रमोशन की यह व्यवस्था लागू की जानी चाहिए। ताकि कर्मचारी को अपने सेवाकाल में उच्च पद के साथ ही वेतनमान का लाभ भी मिल सके।
राजस्थान राज्य कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष राजेश पारीक, महामंत्री देवेन्द्र सिंह नरूका का कहना है कि प्रमोशन की मौजूदा व्यवस्था में ज्यादातर कार्मिकों को समय पर प्रमोशन पद का लाभ नहीं मिल पा रहा है। अधीनस्थ मंत्रालयिक कर्मचारियों को एसीपी का जो लाभ मिल रहा है वो भी प्रमोशन पद की ग्रेड के अनुरूप नहीं मिल रहा है। स्थिति यह है कि कई विभागों में 15 से 20 साल तक की सेवा पूरी करने के बाद जाकर कर्मचारियों को पहला प्रमोशन मिल पा रहा है जबकि अगर कर्मचारियों को समयबद्ध प्रमोशन दिया जाए तो उन्हें उच्च पद के साथ ही प्रमोशन पद का वेतन समय पर मिल सकेगा। संघ ने राज्य सरकार से मांग की है कि कर्मचारियों को 7, 14, 21, 28, और 32 साल की सेवा पूरी होने पर निर्धारित समयावधि पर समयबद्ध प्रमोशन दिया जाए। गौरतलब है कि अन्य कई कर्मचारी संगठन भी समयबद्ध प्रमोशन की मांग को उठाते रहते हैं लेकिन अभी तक सरकारी स्तर पर कर्मचारी संगठनों की यह मांग अधूरी ही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned