scriptइनोवेटिव लेखन तकनीक के मिले टिप्स | Tips for Innovative Writing Techniques | Patrika News

इनोवेटिव लेखन तकनीक के मिले टिप्स

locationजयपुरPublished: Jul 08, 2021 09:22:38 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

क्रिएटिव राइटिंग पर ऑनलाइन सेशन

इनोवेटिव लेखन तकनीक के मिले टिप्स

इनोवेटिव लेखन तकनीक के मिले टिप्स



जयपुर, 8 जुलाई
लेखक संदीप मील का कहना है कि मजबूत कैरेक्टराइजेशन, क्रिएटिव राइटिंग के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। एक अच्छी कहानी में सार्थक चरित्र का विकास होता है। लेखक को पता होना चाहिए कि पाठकों के लिए एक चरित्र के व्यक्तित्व उसकी पोशाक भाषा और व्यवहार को कैसे चुनना है। जवाहर कला केंद्र की ओर से गुरुवार को आयोजित क्रिएटिव राइटिंग पर ऑनलाइन सेशन में उन्होंने इनोवेटिव लेखन तकनीकों और स्टोरी टेलिंग से जुड़े प्रमुख तत्वों की जानकारी दी। उन्होंने सेशन में क्रिएटिव राइटिंग से जुड़ी प्रैक्टिकल तकनीकों को साझा किया गया, जिसमेंमील ने प्रतिभागियों को बताया कि कहानी को कहां से शुरू किया जाए, एक आईडिया को कैसे आकार दिया जाए, एक कैरेक्टर और कहानी का उद्देश्य तैयार करने के बारे में भी टिप्स दिए।
उन्होंने कहा कि रचना में एक उद्देश्य होना चाहिए और यह समाज के रूप को व्यक्त करना चाहिए। उनका कहना था कि कहानी लोगों के साथ, एक जगह से दूसरी जगह और समय के साथ बदलती रहती है। जीवन और कहानी के बीच एक संबंध स्थापित करने की जरूरत है।
उनका कहना था कि एक ऐसा चरित्र बनाना महत्वपूर्ण है, जिसकी दर्शकों को परवाह हो और लेखक को लिखने की उत्सुकता रहे। उन्होंने कहानी की समय सीमा निर्धारित करना, कहानी को निर्धारित अवधि में बताना, कहानी के साथ लेखक का संबंध और कहानी के आईडियाज पर मंथन करना आदि के बारे में विस्तार से बताया गया। शुक्रवार को क्रिएटिव राइटिंग पर चल रहे इस सेशन का समापन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो