सोलो एक्सपट्र्स से बनें प्रभावशाली मैनेजर्स

यदि एक मैनेजर के रूप में आपको स्वयं को डवलप करने का मौका मिला है तो आपको अपने लिए एक प्रभावी रणनीति सेट करनी होगी। अब आपको तकनीकी कुशलता के साथ ही नेतृत्व की क्षमताओं को भी विकसित करना होगा। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपयोगी टिप्स के बारे में-

अपने मिशन के बारे में दोबारा से सोचें-
एक मैनेजर के रूप में अब आपको एक नया मिशन तैयार करना होगा, जिसमें टीम को प्रमोट करने वाला वर्किंग एनवायरनमेंट भी शामिल है। टीम लीडर के रूप में आपका सभी क्षेत्रों में कुशल होना भी जरूरी है, नहीं तो टीम में नकारात्मकता बढ़ती है। इसलिए नई जिम्मेदारियों के अनुसार अपने गोल्स सेट करें।
टीम मैम्बर्स के बीच भरोसा बढ़ाएं-
यदि आपका कम्यूनिकेशन प्रभावी होगा तो टीम मैम्बर्स के बीच आपसी भरोसा भी बढ़ाया जा सकता है। साथ ही टीम के हर सदस्य के आइडिया का सम्मान करें। इससे टीम मैम्बर्स में भी पॉजिटिविटी आती है और वे अपने काम को ज्यादा प्रभावी तरीके से करने का प्रयास करते हैं। आपका भरोसा और सहयोग टीम को सपोर्ट करने का काम करेगा।
टीम को प्रमोट करें
हेल्दी वर्किंग एनवायरनमेंट के लिए जरूरी है कि आप टीम के हर सदस्य की ग्रोथ और प्रदर्शन को प्रोत्साहित करें। अपने टीम के सदस्यों की लर्निंग पर निवेश किया जा सकता है। एक लीडर के रूप में आप टीम के हर सदस्य को अपनी तकनीकी और वर्क स्किल को इंप्रूव करने के लिए प्रशिक्षण का अवसर उपलब्ध करवा सकते हैं। टीम के सदस्यों को शैक्षणिक सेमिनार में भाग लेने का समय दें। इस तरह जब टीम मैम्बर्स की स्किल इंप्रूव होगी तो वर्क टारगेट को अचीव करना भी आसान होगा।

Archana Kumawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned