कोरोना से बचाव के मिले टिप्स

 

वेबिनार आयोजित

By: Rakhi Hajela

Published: 04 May 2021, 05:56 PM IST



जयपुर, 4 मई।
पूर्णिमा यूनिवर्सिटी तथा जोधपुर स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की ओर से कोरोना से कैसे करें बचाव सहज रहें.सतर्क रहें विषय पर वेबिनार आयोजित की गई। यह वेबिनार इंडिक चेन, बेडफोर्ड रिसर्च फाउंडेशन, मौलाना आजाद यूनिवर्सिटी और मेडिपल्स हॉस्पिटल जोधपुर के सहयोग से आयोजित की गई, जिसमें विशेषज्ञों ने कोविड 19 से बचाव के टिप्स दिए। मेजबान पूर्णिमा यूनिवर्सिटी के को फाउंडर राहुल सिंघी और एसीएमईआरआईए जोधपुर के डायरेक्टर डॉ. अरविंद माथुर द्वारा वेबिनार की अध्यक्षता की गई, जबकि यूनिसन मेडिकेयर एंड रिसर्च सेंटर के सीएमडी डॉ. ईश्वर गिलाड़ा वेबिनार के मुख्य वक्ता थे। पूर्णिमा यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ के एचओडी आशीष मानोचा एवं जेएसपीएच की एकेडमिक हेड भावना साती पैनलिस्ट रहे। जेएसपीएच के सीईओ डॉ. अनिल पुरोहित व मोबिलोइट ग्रुप ऑफ कंपनीज के फाउंडर जगदीश हर्ष ने वेबिनार का संचालन किया।
डॉ. ईश्वर गिलाड़ा ने मास्क के बारे में बताया कि हमारे देश में डिजाइनर व फैशनेबल मास्क को पसंद किया जाता है, जो नाममात्र की सुरक्षा प्रदान करते हैं। जबकि सुरक्षा सुनिश्चित किए जाने के लिए अच्छी गुणवत्ता का मास्क अत्यंत आवश्यक है। देश में सिर्फ 25 फीसदी लोग ही सही तरीके से मास्क व बेहतरीन लगा रहे हैं। इन दिनों डबल मास्क लगाने का सुझाव भी दिया जा रहा है और समय समय पर मास्क की गुणवत्ता व प्रोपर फिटिंग की बात भी की जाती है, लेकिन जब तक मास्क नहीं लगाने वालों पर सख्ती नहीं की जाएगी, इन सबका कोई फायदा नहीं है।
पूर्णिमा यूनिवर्सिटी के को फाउंडर राहुल सिंघी ने यूनिवर्सिटी के पब्लिक हैल्थ प्रोग्राम की जानकारी दी। डॉ. अरविंद माथुर ने बताया कि जनभागीदारी के बिना कोविड का उचित प्रबंधन संभव नहीं है। उन्होंने बताया कि कोविड टेस्ट कराने के बाद आइसोलेट होने के लिए रिपोर्ट का इंतजार ना करें, बल्कि टेस्ट के तुरंत बाद ही होम आइसोलेट हो जाना चाहिए। भावना साती ने इस मुश्किल दौर में बैलेंस्ड डाइट, प्रोपर मास्किंग व एक्सरसाइज की महत्ता को रेखांकित किया। उन्होंने कोरोना अवेयरनेस के संबंध में उनके द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी बताया। आशीष मानोचा ने बताया कि कोविड का मुकाबला वैक्सीन से ही किया जा सकता है, इससे हम आने वाले जोखिम से बच सकते हैं।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned