scriptकोरोना से लड़ने के लिए अफसरों को कमान, अब 24 घंटे हालातों पर रखेंगे निगरानी | to fight Corona, now 24 hours Officers will be monitored conditions | Patrika News

कोरोना से लड़ने के लिए अफसरों को कमान, अब 24 घंटे हालातों पर रखेंगे निगरानी

locationजयपुरPublished: Mar 25, 2020 08:59:33 pm

Submitted by:

Ashish

Coronvirus Update : कोराना से लड़ने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद गठित वार रूप बाद सरकार ने एक क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप भी गठित किया है

ashok gehlot

ashok gehlot

जयपुर

Coronvirus Update : कोराना से लड़ने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद गठित वार रूप बाद सरकार ने एक क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप भी गठित किया है जो कि 24 घंटे काम करेगा। इस क्राइसिस मैंनेजमेंट ग्रुप में 6 आईएएस और 4 आईपीएस अफसरों को लगया गया है। इनके साथ ही इनकी सहायता के लिए 12 आरएएस अफसरों को लगाया गया है। वार रूप में क्राइसिस मैंनेजमेंट ग्रुप के सदस्य बैठेंगे। यह ग्रुप लॉकडाउन के चलते आमजन को होने वाली परेशानियों और उनकी समस्याओं से निपटने के लिए काम करेगा। एसीएस होम राजीव स्वरूप की अध्यक्षता में कोर ग्रुप का गठन किया है। आईएएस अधिकारी अभय कुमार को वार रूप का प्रभारी नियुक्त किया गया है।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना को लेकर राज्यभर में स्थिति की समीक्षा करने के लिए बुधवार को अपने निवास पर कोर ग्रुप और वार रूम के अधिकारियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने इस वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयास, कानून और व्यवस्था की स्थिति और चिकित्सा उपचार की व्यवस्था का फीडबैक लिया। उन्होंने जरूरी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने 21 दिन के लॉक डाउन के लिए उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने, दुकानों के उद्घाटन को विनियमित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि कहीं समूह में लोग इकट्ठा न हों, के भी निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि सरकार की ओर से गठित वार रूम में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य बैठेंगे। ये ग्रुप 24 घंटे सचिवालय के सामान्य लाइब्रेरी कक्ष में काम करेगा।
12 आरएएस अफसर लगाए
वहीं राज्य सरकार गठित किए गए राज्यस्तरीय रूम में 12 आरएएस अफसरों की ड्यूटी लगाई है। यह अफसर शिफ्ट के हिसाब से काम करेंगे। इनके अतिरिक्त डीजीपी से कहा है कि वो हर शिफ्ट में दो दो आरपीएस अफसरों की ड्यूटी इसमें लगाएं। आपको बता दें कि कार्मिक विभाग ने आरएएस अफसर बिजेंद्र सिंह परमार,राजीव जैन, राजेंद्र सिंह शेखावत, केएम दूडिया, हरिमोहन मीणा,अर्जुन राम चौधरी, प्रेमसुख बिश्नोई, खजान सिंह , हरजी लाल अटल, पुखराज सैन, अजय सिंह राठौड़, बाबूलाल गोयल को वार रुम में लगाया है। सरकार ने एसीएस गृह राजीव स्वरूप की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट और वार रूप गठित किया है।


क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप में ये शामिल
कोरोना वायरस की स्थिति से निपटने के लिए एसीएस होम राजीव स्वरूप की अध्यक्षता में एक कोर ग्रुप बनाया गया है। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप में 6 वरिष्ठ आईएएस अफसरों को लगाया गया है। इनमें प्रमुख शासन सचिव आयोजना अभय कुमार को वार रूम का प्रभारी बनाया गया है। जबकि एग्रीकल्चर विभाग के कमिश्नर नरेश पाल गंगवार , नगरीय विकास एवं आवासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर आत्माराम सावंत, ऊर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव अजिताभ शर्मा पीएचईडी के प्रमुख शासन सचिव राजेश कुमार यादव और रीको के मद आशुतोष एटी पेडणेकर को इस क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप में सदस्य बनाया गया है। इस ग्रुप में आईपीएस अफसरों को भी शामिल किया गया है। सुरेंद्र कुमार गुप्ता डिप्टी आईजी सीआईडी सीबी, सत्येंद्र सिंह डिप्टी आईजी विजिलेंस, राजेश मीना डिप्टी आईजी इंटेलीजेंस, ओमप्रकाश दायमा डिप्टी आईजी एसडीआरएफ को इसका सदस्य बनाया गया है। मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने इसके आदेश जारी किए हैं।


सीएम ने ट्वीट कर की अपील

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर अपील की है कि संकट के इस समय में, सभी परिवारों से मेरी अपील, जो अफोर्ड कर सकते हैं, कृपया कम से कम दो लोगों के लिए अतिरिक्त भोजन पकाएं। फिर इसे इकट्ठा करें और इसे अपने क्षेत्र के जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाएं।यह वंचितों की हिस्सेदारी और देखभाल करने का समय है। आसपास के लोगों की मदद करें ताकि राज्य में कोई भी भूखा न रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो