scriptआंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को बनाएं संस्कारवान -भदेल | to make mannerful in aanganbari kendra | Patrika News

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को बनाएं संस्कारवान -भदेल

locationजयपुरPublished: May 21, 2018 07:48:45 pm

Submitted by:

Neeru Yadav

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को बनाएं संस्कारवान -भदेल

aaganbari kendra

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को बनाएं संस्कारवान -भदेल

महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रों पर बच्चों को शिक्षा देने के साथ ही उन्हें संस्कारवान बनाने की पहल की जाए ताकि वे देश के सुयोग्य नागरिक बने। भदेल सोमवार को ब्रह्मपुरी स्थित गायत्री शक्ति पीठ के सभागार में महिला एवं बाल विकास विभाग तथा भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण, हवाई अड्डा, जयपुर के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने आंगनबाडी कार्यकर्ताओेंं से कहा कि वे केन्द्रों पर बच्चाें का ठहराव सुनिश्चित करे। केन्द्रों पर स्वयं नियमित रूप से उपस्थित रहे और वहां आने वाले बच्चों के वजन व स्वास्थ्य की जांच, खेल कूद आदि गतिविधियों का समय पर आयोजन करे।
महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कार्यक्रम में भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण की ओर से नन्दघर योजना के तहत सीएसआर में समेकित बाल विकास परियोजना, जयपुर-तृतीय में 187 आंगनबाडी केन्द्रों के लिए प्रदान की गई वजन मशीन, छोटी अलमारी, पानी का कैम्पर, दरी व ट्राईसाईकिल आदि के वितरण की भी शुरूआत की। उन्होंने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रों की सेवाओं की निगरानी के लिए आईसीटी-आरटीएन के तहत जयपुर तृतीय परियोजना के तहत सभी आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन एवं महिला पर्यवेक्षकों टेबलेट प्रदान किए गए है। जिससे आंगनबाडी केन्द्रों पर दी जाने वाली सुविधाओं को और सुदृढ बनाने में मदद मिल रही है।
इस अवसर पर विधायक सुरेन्द्र पारीक ने कहा कि इसके कारण केन्द्रों पर आने वाले बच्चों के शारीरिक विकास में मदद मिल रही हैै। उन्होंने उम्मीद जताई की विमान पत्तन प्राधिकरण की इस पहल से अन्य संस्थाएं भी प्रेरित होकर आगे आएगी। समारोह में जयश्री ठागारिया, उप निदेशक, महिला एवं बाल विकास विभाग ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि जिले में अब तक 496 आंगनबाडी केन्द्रों को नंदघर योजना के अन्तर्गत एडॉप्ट किया जा चुका है। समारोह में पार्षद, सुषमा अरोड़ा, निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं, बिन्दु करूणाकर, अतिरिक्त निदेशक, समेकित बाल विकास सेवाएं आदि उपस्थित थे
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो