scriptTo please the government, we will take a loan of 1637 crores | सरकार को खुश करने के लिए लेंगे 1637 करोड़ का लोन | Patrika News

सरकार को खुश करने के लिए लेंगे 1637 करोड़ का लोन

यूडीएच मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला

जयपुर

Updated: December 29, 2021 11:37:57 pm

जयपुर। सरकार की बजट घोषणा पूरी करने रूडिसको 1637 करोड़ रुपए और अर्फोडेबल आवास के लिए 200 करोड़ रुपए का लोन लेगा। राज्य सरकार इसके लिए गारंटी देगी। 1637 करोड़ में से एक हजार करोड़ रुपए सार्वजनिक निर्माण विभाग को शहरी निकायों की सड़कों के निर्माण के लिए देंगे। बजट घोषणा 2021-22 के तहत नगरीय निकाय क्षेत्रों में सड़क निर्माण किया जाना है। बाकी, 637 करोड़ से शहरों में टाउन हाॅल, एफएसटीपी एवं अन्य विकास कार्य होंगे। नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल की अध्यक्षता में बुधवार को राजस्थान अरबन ड्रिंकिंग वाटर सीवरेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन (रूडसिको) के बोर्ड बैठक में यह फैसले किए गए। बैठक में प्रमुख सचिव नगरीय विकास कुंजीलाल मीना, स्वायत्त शासन सचिव भवानी सिंह देथा,स्थानीय निकाय निदेशक दीपक नंदी सहित कई अधिकारी शामिल हुए।
सरकार को खुश करने के लिए लेंगे 1637 करोड़ का लोन
सरकार को खुश करने के लिए लेंगे 1637 करोड़ का लोन
इनसे लेंगे लोन
-1637 करोड़ रुपए का लोन बैंक आॅफ महाराष्ट्र से
-200 करोड़ रुपए का लोन हुडको से लेंगे

यह होगा काम
-शहरों में सड़क निर्माण और केन्द्र सरकार की अमृत योजना में निकायों की हिस्सेदारी की राशि देने के लिए।
-शहरों में सड़क सुधार व मरम्मत कार्य, पेजयल योजना के तहत पंपिग स्टेशन का निर्माण, फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट्स की स्थापना, सीवर कार्य, सिटी पार्क का विकास और टाउन हॉल का निर्माण किया जाएगा।
-किश्तों की भरपाई निकायों को सरकार की ओर से दिए जाने वाले अनुदान में से की जाएगी।
-किश्त राशि कम पड़ने पर राज्य सरकार के बजट में से राशि दी जाएगी।
अर्फोडेबल हाउसिंग
भारत सरकार की कंपनी हुडको से 200 करोड़ रुपए का लोन लेंगे। इस राशि से अफोर्डेबल हाउसिंग नीति के तहत अधूरी आवास योजनाओं को पूरा करेंगे। अर्फोडेबल हाउसिंग के प्रोजेक्ट में लाभार्थी द्वारा कोविड के कारण किश्तों का भुगतान समय पर नहीं किया जा रहा है। इन परियोजनाओं को गति देने के लिए रूडसिको लोन लेकर काॅरपस फण्ड बनाएगा। इसके जरिए नगरीय निकायों को राशि उपलब्ध कराएंगे।

बीवजी पर नियमानुसार कार्रवाई करे ग्रेटर निगम
बीवीजी कंपनी का जयपुर हैरिटेज नगर निगम की ओर अनुबंध निरस्त करने के मामले में मंत्री शांति धारीवाल ने कहा है कि जयपुर ग्रेटर नगर निगम को मामले में नियमानुसार कार्रवाई करनी चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.