scriptTobacco consumption will have to be heavy today | आज तंबाकू का सेवन करना पड़ेगा भारी........ स्वास्थ्य विभाग काटेगा 50 हजार चालान | Patrika News

आज तंबाकू का सेवन करना पड़ेगा भारी........ स्वास्थ्य विभाग काटेगा 50 हजार चालान

राजस्थान को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए चालान का टार्गेट

जयपुर

Published: April 30, 2022 10:52:00 am

जयपुर
आज का दिन तंबाकू का सेवन करने वाले और धूम्रपान करने वाले लोगों के लिए भारी पड़ेगा। जयपुर जिले को तम्बाकू मुक्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग विशेष अभियान चला रहा है। राजस्थान को 31 मई विश्व तंबाकू निषेध दिवस तक तम्बाकू मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है।

Tobacco consumption will have to be heavy today
Tobacco consumption will have to be heavy today

इसी उद्देश्य के साथ शुरू किए गए अभियान में आज जयपुर जिले में करीब 50 हजार चालान काटने का टार्गेट दिया गया है। सीएमएचओ जयपुर प्रथम और द्वितीय दोनों ने व्यापक स्तर पर तैयारी की है और तंबाकू सेवन करने वालों के चालान काटने के लिए अलग अलग टीम का गठन किया है।

सीएमएचओ जयपुर प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया की तम्बाकू उत्पादों को लेकर नियमों का उलंघन करने वालो के खिलाफ कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी जिसके तहत अकेले जयपुर जिले में 50 हजार चालान करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए पंचायत स्तर तक चालान बुक उपलब्ध करवाई गई है। इसमें चिकित्सा विभाग, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के सहयोग से चालान किए जाएंगे। जिससे चालान के भय से राजस्थान को तम्बाकू मुक्त किया जा सके।

नजर रखेगी टीम,काटेगी चालान
सार्वजनिक स्थान पर धुम्रपान करने और तंबाकू खाने वाले अब प्रशासन की नजर से नहीं बचेंगे। जयपुर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग और पुलिस की टीम सार्वजनिक स्थानों पर तैनात की गई है। जो सार्वजनिक स्थानों पर नजर रख रही है।

यह टीम धूम्रपान व तंबाकू का सेवन करने वालों के चालान काटेगी। पुलिसकर्मी भी सादा वर्दी में सार्वजनिक स्थानों पर नजर रख चालान करेंगे। जयपुर जिला कलक्टर राजन विशाल ने निर्देश दिए है कि अभियान के तहत सार्वजनिक स्थलों पर तम्बाकू का सेवन कर रहें लोगों के विरूद्ध चालान काटने की कार्रवाई की जाए। जिससे तंबाकू सेवन करने वाले लोगों पर सख्ती कर जयपुर को तंबाकू मुक्त बनाया जा सके।

हर जिले में चालान काटने का लक्ष्य

स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश को तंबाकू मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके तहत सभी जिलों में चालान काटने का लक्ष्य तय किया है। हर जिले में एक दिन में आज 20 हजार चालान काट सार्वजनिक स्थलों पर तम्बाकू का सेवन कर रहें लोगों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।
यह है प्रावधान
सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध है। इसके लिए सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा) के तहत कई सख्त प्रावधान भी हैं। कानून के अनुपालन करवाने के लिए कई टीम बनाई हुई है। लेकिन यह टीम सार्वजनिक स्थानों पर रोकथाम नहीं कर पाई है।

शिक्षण संस्थानों के 100 गज परिधि में भी किसी प्रकार के तंबाकू उत्पाद की बिक्री पर रोक है। प्रावधान में सभी सरकारी, गैर सरकारी कार्यालय, शॉपिंग मॉल, स्वास्थ्य केंद्र, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, पुलिस स्टेशन, मनोरंजन केंद्र, सिनेमा हॉल, पंचायत भवन सहित अन्य सार्वजनिक भवनों, पार्क व उसके आसपास तंबाकू सेवन पर रोक हैं। अगर कोई फिर भी सेवन करता है तो कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई का प्रावधान है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PMदिल्ली-NCR में सुबह आंधी और बारिश से कई जगह उखड़े पेड़, विमान सेवा प्रभावितज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- 'जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं'BJP को सरकार बनाने के लिए क्यों जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारीबेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइनएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट की बात कर रहे हैं, जानें क्या है यह एक्टकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थिति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.