scriptराजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर बड़ी खबर, यहां जानें अब कितनी हुई तेल की कीमत | Today Petrol-diesel Price in Rajasthan latest Update | Patrika News

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर बड़ी खबर, यहां जानें अब कितनी हुई तेल की कीमत

locationजयपुरPublished: Jan 20, 2019 04:03:21 pm

Submitted by:

rohit sharma

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर बड़ी खबर, जाने अब कितनी हुई तेल की कीमत
 

petrol

petrol-diesel

जयपुर।

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर बड़ी खबर है। प्रदेश में पेट्रोल चार साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था वहीं अब पेट्रोल वापिस अपने न्यूनतम दामों में आने के साथ ही स्थिर हो गए हैं।
प्रदेश समेत अन्य राज्यों में अक्टूबर माह में पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार हुई बढ़ोतरी के बाद अब तेल के दामों में राहत है। वैसे तो तेल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला विधानसभा चुनाव के आस-पास शुरू हो गया था, वहीं नए साल की शुरुआत से भी कीमतों में कटौती जारी है।

राजस्थान में रविवार को पेट्रोल की कीमत में 18 पैसे/लीटर की गिरावट के साथ पेट्रोल की कीमत 71.36 रुपए/लीटर रही। वहीं डीजल के दामों में भी 08 पैसे/लीटर की कमी के साथ नई कीमत 67.53 रुपए/लीटर रही। हालांकि पेट्रोल और डीजल के दामों में दस दिन का रिकॉर्ड देखें तो दामों में बढ़ोतरी हुई है। पेट्रोल की कीमत 10 जनवरी को 69.79 रुपए/लीटर थी, तो डीजल 65.02 रुपए/लीटर था। ऐसे में 10 दिनों में करीब 2 रुपए की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
वैसे नए साल के पहले दिन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती का सिलसिला जारी रहा है। पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार कमी हो रही है। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के असर के चलते तेल के दामों में कमी आई है।
पेट्रोल-डीजल की घरेलू कीमतें घरेलू बाजार और वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर तय की जाती है, जो डायनेमिक प्राइसिंग सिस्टम द्वारा दैनिक रूप से तय की जाती है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें बाजार के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करती है। इसी के आधार पर कीमतें बढ़ती और घटती हैं। अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढऩे और घटने पर कीमत निर्भर करती है।

आइए एक नजर डालिए 10 दिन के पेट्रोल की कीमतों पर

Petrol price
10 दिन के डीजल के दाम

Diesel Price
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो