scriptप्रदेश में आज फिर बदलेगा मौसम का मिजाज | Today the weather will change again in the state | Patrika News

प्रदेश में आज फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

locationजयपुरPublished: May 28, 2022 10:58:17 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

भरतपुर और जयपुर संभाग के जिलों में आंधी चलने के साथ बारिश होने के आसार

Meerut Weather update : 24 घंटे के भीतर मानसून की दस्तक, आसमान में हल्के बादलों के बीच ऐसा है मौसम का हाल

Meerut Weather update : 24 घंटे के भीतर मानसून की दस्तक, आसमान में हल्के बादलों के बीच ऐसा है मौसम का हाल

जयपुर. ज्येष्ठ मास में नौतपा के बीच प्रदेश में मौसम के अलग—अलग मिजाज देखने को मिल रहे हैं। हल्की बूंदाबांदी से कुछ जगहों पर राहत तो वहीं कई जगाहें पर सूर्यदेव की तपिश हावी रही। बीते 48 घंटों की बात की जाए तो प्रदेश में भरतपुर, धौलपुर, अलवर, करौली में हल्की बूंदाबांदी हुई। इस बीच जयपुर मौसम केन्द्र के मुताबिक प्रदेश में शनिवार से कम तीव्रता का विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके लिए 24 घंटे तक 10 जिलों में हल्की बूंदाबांदी की चेतावनी दी है।
प्रमुख जगहों का पारा
प्रदेश में बीते 24 घंटे में सबसे अधिक पारा श्रीगंगानगर का सबसे अधिक 44 डिग्री सेल्सियस, करौली का 42.6, जयपुर का 40.3, अलवर का 41, कोटा का 41.4, बाडमेर का 41, जैसलमेर का 41.5, बीकानेर का 42,हनुमानगढ का 42.8, करौली का 42.8, सवाइमाधोपुर का 41.3,धौलपुर का 42.7 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया। वहीं धौलपुर में 7, करौली में 0.5 एमएम बारिश दर्ज की गई।
आगामी अलर्ट
जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी आरएस शर्मा के मुताबिक शनिवार को भरतपुर और जयपुर संभाग के जिलों में आंधी चलने के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। रविवार को मौसम साफ रहेगा और तापमान बढऩे के साथ ही बीकानेर, गंगानगर एरिया में हीटवेव चलेगी। ऐसे में फिर से मौसम में फिर से बदलाव देखने को मिलेगा।
हवा की वजह से हुई देरी
केरल तट पर मानसून के प्रवेश में दो दिन का समय ओर लग सकता है। केरल में मौसम विभाग ने 27 मई तक मानसून आने का पूर्वानुमान लगाया था, लेकिन इसका सबको इंतजार है। राजस्थान में मानसून जून के आखिरी सप्ताह में प्रवेश करने के आसार हैं। आईएमडी के मुताबिक कई बार मानसून में देरी की वजह हवा हैं। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से उत्तर की तरफ बढऩे वाली हवा अब कम चल रही है, यही कारण है कि मानसून अब भी भारत की सीमा तक नहीं पहुंचा है।

ट्रेंडिंग वीडियो