script

प्री-मानसून की गतिविधियां प्रदेश में सक्रिय, उमस कर रही आमजन को परेशान

locationजयपुरPublished: Jun 16, 2022 11:09:02 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

आज दस से अधिक जगहों पर हल्की बूंदाबांदी होने के आसार

तापमान में भारी वृद्धि होने के आसार, तैयार रहें अस्पताल : टीएएसी

तापमान में भारी वृद्धि होने के आसार, तैयार रहें अस्पताल : टीएएसी

जयपुर.राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में प्री-मानसून की गतिविधियां इन दिनों सक्रिय हंै। हालांकि आमजन को हल्की बूंदाबांदी से उमस से परेशान होना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी तीन से चार दिनों में पूर्वी राजस्थान में हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा। जयपुर, अलवर, टोंक, दूदू, फुलेरा, सांभर में मेघ मेहरबान रहे।
जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक गुरुवार—शुक्रवार को जयपुर, अलवर, भरतपुर, झुंझुनूं, सीकर,जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, पाली, नागौर, चूरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर में तेज हवाओं के साथ बारिश होने के आसार है। 18 और 19 जून को अलवर, भरतपुर, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर, गंगानगर और हनुमानगढ़ में तेज बारिश हो सकती है।
प्रमुख जगहों का पारा
बीते 24 घंटे में प्रदेश में सबसे अधिक पारा श्रीगंगानगर का 45.7, हनुमानगढ़ का 44.3, अलवर का 42.4, चूरू का 43, धौलपुर का 42.4, जालोर का 39.5, बारां का 41.2, बूंदी का 41, करौली का 41.5,वनस्थली का 40.6, कोटा का 40.8, जयपुर का 38.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।
मानसून फिलहाल दक्षिणी गुजरात में
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो देश में मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। आईएमडी के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा दक्षिण गुजरात में प्रवेश कर चुकी है। बीकानेर संभाग में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 17 से 19 जून तक हल्की बारिश की संभावना है। इधर राजस्थान में मानसून का प्रवेश अगले सप्ताह से पूरी तरह से होने के आसार हैं।
श्रीगंगानगर रहा सबसे गर्म
पूर्वी राजस्थान में प्री मानसून की गतिविधि से गर्मी से हल्की निजात मिली है। सूखे रहे पश्चिमी राजस्थान में गर्मी की प्रचंडता में कमी नहीं आई है। यहां श्रीगंगानगर, हनुमानगढ में पारा लगातार कई रिकॉर्ड तोड़ रहा है। इससे आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो