scriptToday Weather Live Video with IMD Meteorologist | Today Weather Live Video with IMD Meteorologist : 16 मिलीमीटर की बारिश से रात का तापमान 8 डिग्री नीचे | Patrika News

Today Weather Live Video with IMD Meteorologist : 16 मिलीमीटर की बारिश से रात का तापमान 8 डिग्री नीचे

Today Weather Video with IMD Meteorologist : पश्चिमी विक्षोभ ने न केवल राजस्थान को राहत दी बल्कि पूरे इलाके की रंगत भी बढ़ा दी है। इस इलाके में शनिवार से शुरू हुई पश्चिमी विक्षोभ की क्रिया ने न केवल दिन के अधिकतम तापमान को 7 डिग्री सेल्सियस तक गिरा दिया बल्कि रात का न्यूनतम तापमान भी अपने सामान्य तापमान से 8 डिग्री सेल्सियस कम हो गया है। इसके प्रभाव से आमजन को दिन और रात दोनों समय में राहत मिली है।

जयपुर

Published: May 24, 2022 05:23:13 pm

पश्चिमी विक्षोभ ने न केवल राजस्थान को राहत दी बल्कि पूरे इलाके की रंगत भी बढ़ा दी है। इस इलाके में शनिवार से शुरू हुई पश्चिमी विक्षोभ की क्रिया ने न केवल दिन के अधिकतम तापमान को 7 डिग्री सेल्सियस तक गिरा दिया बल्कि रात का न्यूनतम तापमान भी अपने सामान्य तापमान से 8 डिग्री सेल्सियस कम हो गया है। इसके प्रभाव से आमजन को दिन और रात दोनों समय में राहत मिली है।
jaipur_radar.gif
Today Weather Video with IMD Meteorologist
गौरतलब है कि इससे शनिवार से पहले अधिकतम और न्यूनतम तापमान अपने सामान्य तापमान से कहीं ज्यादा था। सोमवार को जयपुर मौसम केंद्र ने अधिकतम तापमान 33.8 और मंगलवार को न्यूनतम तापमान 18.9 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया। आपको बता दें कि एक कमरे का खुशनुमा तापमान 28 डिग्री सेल्सियस होता है। ऐसे में अब मौसम खुशनुमा हो गया है।
16 मिलीमीटर हुई बारिश
जयपुर स्थित क्षेत्रीय मौसम विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे तक 14 घंटे के दौरान जयपुर सहित आसपास के इलाकों में 16 मिलीमीटर की बारिश हुई। इसकें अलावा प्रदेश के अलग—अलग इलाकों में आंधी के साथ बरसात हुई है। फिलहाल बरसात की यह पारी समाप्त हो गई है। एक बार फिर से गर्मी की आमद होने जा रही है।
आर्द्रता भी 78 फीसदी पहुंची
बारिश और ओलावृष्टि के कारण हवा में नमी यानी आर्द्रता बढ़ गई है। इसके कारण अब लोगों के गले भी कम सूख रहे हैं। इससे प्रदेश के लोगों ने राहत की सांस ली है। हालांकि तेज धूप के कारण कई जगह उमस की भी शिकायत आ रही है। गौरतलब है कि कम नमी के कारण बिजली और पानी की मांग जबरदस्त बढ़ गई थी। कई जगहों पर पानी की कमी को लेकर शिकायतें हो रही थी।
25 मई तक रहेगी राहत
मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी में यह राहत 25 मई तक रहेगी। इसके बाद फिर से मौसम पूरी तरह से खुल जाएगा। इसके कारण तापमान में फिर से बढ़ोतरी हो सकती है। अभी पाक की तरफ से आगे बढ़ रहा मानसून राजस्थान में प्रवेश नहीं किया है। ऐसे में उसके प्रवेश के साथ ही एक बार फिर से राहत मिलेगी।
newsletter

Anand Mani Tripathi

आनंद मणि त्रिपाठी (@aanandmani) राजनीति, अपराध, विदेश, रक्षा एवं सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। पत्रकारिता के तीनों माध्यम प्रिंट, टीवी और आनलाइन में गहरा और अपनी तेज तर्रार रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के कानपुर और बस्ती में हुई। माध्यमिक शिक्षा नवोदय विद्यालय बस्ती, फैजाबाद और पूर्वोत्तर त्रिपुरा के धलाई जिले में हुई। अयोध्या के साकेत महाविद्यालय से स्नातक और 2009 में जेआईआईएमसी,दिल्ली से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया। हरियाणा से पत्रकारिता आरंभ की। शिक्षा, विज्ञान, मौसम, रेलवे, प्रशासन, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग से शिक्षा और रेलवे विभाग के कई भ्रष्टाचार का खुलासा किया। रक्षा मंत्रालय के रक्षा संवाददाता पाठयक्रम-2016 पूरा किया। इसके बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू कर दी। चीन, पाकिस्तान और कश्मीर मामलों पर तीक्ष्ण नजर रहती है। लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017, राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 का हटना, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 को बेहद करीब से जम्मू और कश्मीर में रहकर ही कवर किया। कोरोना काल 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की रिपोर्टिंग की। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2022 उत्तरप्रदेश् चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया। पत्रकारिता से इतर आनंद मणि त्रिपाठी को संगीत और पर्यटन का जबरदस्त शौक है। इन्हें किसी भी कार्य में असंभव शब्द न प्रयोग करने के लिए जाना जाता है...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज जाएंगे आंध्र प्रदेश, अल्लुरी सीताराम राजू की प्रतिमा का करेंगे अनावरणजम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के बीच अनंतनाग में आतंकी हमला, आतंकियों ने पुलिसकर्मी को मारी गोलीकोपनहेगन के शॉपिंग मॉल में ताबड़तोड़ फायरिंग, 7 लोगों की मौत, कई घायलसीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीदिल्ली और पंजाब में दी जा रही मुफ्त बिजली, गुजरात में क्यों नहीं?: केजरीवालहैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'पीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'IND vs ENG: पुजारा के पचासे की बदौलत इंग्लैंड पर बढ़त 257 रनों की, तीसरा दिन रहा भारत के नाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.