राजस्थान : जोधपुर के मंडौर में मूसलाधार, बीकानेर में अंधड़ के साथ हुई बारिश, चूरू में रेतीले बवंडर से जनजीवन अस्त-व्यस्त

राजस्थान : जोधपुर के मंडौर में मूसलाधार, बीकानेर में अंधड़ के साथ हुई बारिश, चूरू में रेतीले बवंडर से जनजीवन अस्त-व्यस्त

rohit sharma | Publish: Jun, 21 2019 12:12:05 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Rajasthan Weather Report : राजस्थान के कई जिलों में गुरुवार को मौसम के मिजाज में बदलाव देखा गया। प्रदेश के कई जिलों में अंधड़ और बारिश का दौर चला। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर जिले में आंधी के साथ बारिश हुई। वहीं, शेखावाटी के चूरू जिले में अंधड़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

जयपुर।

राजस्थान में भीषण गर्मी के बाद बारिश से राहत मिली थी वहीं अब IMD ने वापिस गर्मी को लेकर संभावना जताई है। बीते दो दिन में प्रदेश में बदले मौसम के मिजाज से कई इलाकों में झमाझम बारिश ( Rain in Rajasthan ) हुई। वहीं दूसरी तरफ पूर्वोत्तर इलाकों को छोड़कर प्रदेश के शेष भागों में अगले दो तीन दिन में फिर से गर्मी के तेवर तीखे रहने की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में चक्रवाती तंत्र का असर कम होने पर गर्मी आगामी दिनों में फिर से तीखे तेवर दिखाएगी।

 

राजस्थान के कई जिलों में गुरुवार को मौसम के मिजाज में बदलाव देखा गया। प्रदेश के कई जिलों में अंधड़ और बारिश का दौर चला। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर ( rain in jodhpur ) और बीकानेर जिले ( rain in bikaner ) में आंधी के साथ बारिश हुई। वहीं, शेखावाटी के चूरू जिले में अंधड़ ( Duststorm in Churu ) से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

 

rain

जोधपुर के मंडौर में मूसलाधार, बीकानेर में अंधड़-बारिश

बीकानेर में देर शाम के बाद आयी बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं, बीकानेर के ग्रामीण क्षेत्र लूणकरणसर, श्रीडूंगरगढ़, सूडसर सहित आसपास के क्षेत्रों में धूलभरी आंधी से लोगो को गर्मी से राहत मिली। धूल के बवंडर से मौसम धूल-धूसरित हुआ। लूणकरणसर तहसील क्षेत्र में गुरुवार शाम को आए धूल भरी आंधी के बवंडर से पूरे इलाके के जनजीवन को प्रभावित कर दिया। जोधपुर जिले में शाम होते ही तेज हवा चलने से गर्मी और तपिश से राहत मिली। वहीं, बारिश से मौसम ठंडा हो गया। जिले के मंडोर में करीब आधा घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई। क्षेत्र में लंबे समय से पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों ने राहत महसूस की।

rain

होगी हल्की बारिश, मौसम विभाग की उम्मीद ( Rain Prediction Rajasthan )

अगले 48 घंटे में सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में हल्की बारिश का दौर फिलहाल बने रहने की उम्मीद है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में हीट कन्वेन्शन सिस्टम बनने पर कुछ इलाकों में तेज बारिश होने व करीब 30— 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। बीते 24 घंटे में प्रदेश के प्रतापगढ़, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़ और उदयपुर में मूसलाधार बारिश से नदी नाले उफान पर आ गए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned