Toilet: Ek Prem Katha अब मथुरा में, शौचालय के फेर में त्यागा अन्न-जल

Amit Pareek

Updated: 15 Jul 2019, 12:46:41 AM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

मथुरा (Mathura). टॉयलेट एक प्रेम कथा ( Toilet: Ek Prem Katha ) सभी को याद होगी। दो साल ( 2017 ) पहले आई बॉलीवुड ( Bolly wood news ) मूवी में देश को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने की बात कही गई थी। अक्षय कुमार ( Akshay Kumar ) अभिनीत फिल्म में शौचालय निर्माण को प्रमोट किया गया था। शौचालय को लेकर कुछ इसी तरह का जुनून मथुरा में देखने को मिल रहा है। एक महंत ने मंदिर परिसर में निर्मित शौचालय को तोडऩे और पुन: निर्माण करवाने को लेकर अनशन कर रखा है। जैसे-जैसे उनका मकसद सामने आ रहा है लोग उनसे जुड़ते जा रहे हैं। वैसे अन्न-जल त्यागने के कारण मंदिर महंत खंडेश्वरी बाबा की तबीयत बिगड़ गई है। लोगों को डर है कि प्रशासन की हठधर्मिता के कारण कहीं संत की जान न चली जाए।


मथुरा. थाना हाईवे क्षेत्र अंतर्गत गोवर्धन (Goverdhan) चौराहे के पास प्राचीन देवी मंदिर के महंत खड़ेश्वरी बाबा पिछले 7 दिन से अनशन पर बताए जा रहे हैं। महंत की तबीयत बिगडऩे की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम मंदिर में पहुंची लेकिन महंत उपचार कराने से मना कर दिया।

विरोध के बावजूद तोड़ा शौचालय
जानकारी के अनुसार पिछले कई साल से महंत खड़ेश्वरी बाबा प्राचीन देवी मंदिर की सेवा पूजा कर रहे हैं। कुछ समय पूर्व मंदिर परिसर में बने शौचालय को अतिक्रमण की आड़ में तोड़ दिया गया था। पुलिस-प्रशासन की मौजूदगी में इस कार्रवाई का महंत ने विरोध भी किया। लेकिन नहीं मानने पर बाबा ने अन्न-जल त्याग दिया। तभी से महंत खड़े रहकर कठोर साधना कर रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है महंत चाहते हैं कि स्वच्छता की दुहाई देनी वाली सरकार को मंदिर में फिर से शौचालय का निर्माण करवाना चाहिए।
नित्य क्रियाओं की बनी समस्या
स्थानीय लोगों का कहना है तोडफ़ोड़ के दौरान महंत ने बहुत मना किया था लेकिन प्रशासन ने एक नहीं सुनी और शौचालय को ध्वस्त कर दिया। जबकि उनका शौचालय मंदिर के पीछे बना हुआ था। शौचालय टूटने से महंत के सामने नित्य क्रियाओं की समस्या बनी हुई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned