scriptटोक्यो ओलंपिक : रीसाइकिल्ड कार्डबोर्ड से बने हैं खिलाडिय़ों के बिस्तर | Tokyo Olympics: Players' beds are made of recycled cardboard | Patrika News
जयपुर

टोक्यो ओलंपिक : रीसाइकिल्ड कार्डबोर्ड से बने हैं खिलाडिय़ों के बिस्तर

इस साल जुलाई-अगस्त में जापान की राजधानी टोक्यो में होने वाले 2020 ओलंपिक एवं पैरालंपिक खेलों में खिलाडिय़ों को दिए जाने वाले बिस्तरों का निर्माण रीसाइकिल्ड कार्डबोर्ड से किया गया है।

जयपुरJan 10, 2020 / 11:40 pm

Satish Sharma

टोक्यो। इस साल जुलाई-अगस्त में जापान की राजधानी टोक्यो में होने वाले 2020 ओलंपिक एवं पैरालंपिक खेलों में खिलाडिय़ों को दिए जाने वाले बिस्तरों का निर्माण रीसाइकिल्ड कार्डबोर्ड से किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक इन बिस्तरों की मैट्रेस पॉलीथाइलीन मैटैरियल से बना है। ओलंपिक के बाद इनका प्लास्टिक प्रॉडक्ट्स के रूप में फिर से उपयोग में लाया जा सकेगा। ओलंपिक के लिए कुल 18 हजार बिस्तरों की जरूरत है जबकि पैरालंपिक के लिए 8 हजार बिस्तरों की जरूरत होगी। टोक्यो ओलंपिक कई मायनों में खास है। इसके मेडल्स रीसाइकिल्ड कंज्यूमर डिवाइसेज से बनाए गए हैं जबकि इसका टॉर्च एल्यूमिनियम वेस्ट से बना है। साथ ही ओलंपिक के लिए पोडियम का निर्माण रीसाइकिल्ड हाउसहोल्ड और मैरीन वेस्ट से किया गया है। इसके अलावा ओलंपिक के दौरान बिजली की सप्लाई पर्यावरण फ्रेंडली ड्राइव के तहत रिन्यूवेबल सोर्सेस से पैदा की जाएगी।
टोक्यो ओलंपिक कई मायनों में खास है। इसके मेडल्स रीसाइकिल्ड कंज्यूमर डिवाइसेज से बनाए गए हैं जबकि इसका टॉर्च एल्यूमिनियम वेस्ट से बना है। साथ ही ओलंपिक के लिए पोडियम का निर्माण रीसाइकिल्ड हाउसहोल्ड और मैरीन वेस्ट से किया गया है। इसके अलावा ओलंपिक के दौरान बिजली की सप्लाई पर्यावरण फ्रेंडली ड्राइव के तहत रिन्यूवेबल सोर्सेस से पैदा की जाएगी।

Home / Jaipur / टोक्यो ओलंपिक : रीसाइकिल्ड कार्डबोर्ड से बने हैं खिलाडिय़ों के बिस्तर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो