scripttokyo peralympic, rajasthan | टोक्यो पैरालंपिक : जैवेलियन थ्रो में भारत को पोडियम फिनिश की उम्मीद | Patrika News

टोक्यो पैरालंपिक : जैवेलियन थ्रो में भारत को पोडियम फिनिश की उम्मीद

भारत के तीनों खिलाडिय़ों में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा...इनमें से देवेन्द्र और सुंदर राजस्थान के

जयपुर

Published: August 22, 2021 07:48:48 am

जयपुर। टोक्यो ओलंपिक में भारत की शानदार ऐतिहासिक सफलता के बाद पूरे देश की नजरें अब २४ अगस्त से शुरू होने जा रहे टोक्यो पैरालंपिक पर हैं। इसमें दुनियाभर के करीब साढ़े चार हजार खिलाड़ी २२ खेलों की ५४० स्पर्धाओं में अपना भाग्य आजमाएंगे। भारत ने गुरुवार को इन खेलों के लिए अपने ५४ सदस्यीय दल का रवाना भी कर दिया है अब देशवासियों की उम्मीद इन सभी खिलाडिय़ों पर टिकी है। इस ५४ खिलाडिय़ों दल में से २४ खिलाड़ी एथलेटिक्स में से हैं और इसमें तीन खिलाड़ी देवेन्द्र झाझडिय़ा, सुंदर गुर्जर और अजीत सिंह से उम्मीद है कि वे जैवेलियन थ्रो (भाला फेंक) स्पर्धा में पोडियम फिनिश कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि पोडियम फिनिश में तीनों पदक एक ही देश के नाम होते हैं।
दो बार के स्वर्ण पदक विजेता हैं देवेन्द्र
तीन खिलाडिय़ों में से देवेन्द्र झाझडिय़ा और सुंदर गुर्जर राजस्थान से हैं वहीं अजीत सिंह उत्तरप्रदेश से हैं। देवेन्द्र जहां अभी गांधी नगर में अभ्यास कर रहे हैं वहीं सुंदर अपने कोच महावीर सैनी के साथ बेंगलूरु में अपने मिशन में लगे हैं। देवेन्द्र ने २००४ एथेंस पैरालंपिक और २०१६ रियो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीते हैं। सुंदर भी रियो पैरालंपिक में भाग ले चुके हैं लेकिन दुर्भाग्यवश वे स्पर्धा में नहीं उतर सके।
तीनों पदक के दावेदार
तीनों खिलाड़ी एफ ४६ के अंतर्गत ३० अगस्त को स्पर्धा में उतरेंगे। इस स्पर्धा का ओलंपिक रिकॉर्ड और विश्व रिकॉर्ड देवेन्द्र के नाम ही है जो उन्होंने रियो ओलंपिक में बनाया था। यह ६३.९७ मीटर का रिकॉर्ड है। वहीं ओलंपिक ट्रायल में देवेन्द्र ने ६५.७१ मीटर, सुंदर ने ६२.२० मीटर और अजीत ने भी ६३ प्लस मीटर का थ्रो किया। इस प्रदर्शन को देखकर यह कहा जा सकता है कि ये तीनों ही पदक के दावेदार हैं हालांकि इस वर्ग में उन्हें करीब १५ खिलाडिय़ों के बीच साबित करना होगा।
इस बार १० से अधिक पदक की उम्मीद
५३ साल के पैरालंपिक इतिहास में भारत को अब तक १२ पदक हासिल हुए हैं जिसमें ४ स्वर्ण, ४ रजत और ४ कांस्य पदक शामिल हैं। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रियो ओलंपिक में रहा जहां उसने दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य सहित चार पदक हासिल किए और इस बार भी १० से अधिक पदक आने की उम्मीद है क्यों इस पैरालंपिक में ५४ खिलाड़ी शामिल हैं जबकि रियो में १९ खिलाड़ी शामिल हुए थे।
रियो ओर एथेंस के कॉन्फिडेंस के साथ तैयार : देवेन्द्र
टोक्यो पैरालिंपिक को लेकर उत्साहित देवेंद्र ने बताया कि उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा चल रहा है तथा एक बेहतरीन प्रशिक्षण के बाद वे उसी कॉन्फिडेंस से जेवलिन थ्रो के लिए तैयार हैं, जिस कॉन्फिडेंस के साथ उन्होंने एथेंस और रियो में थ्रो कर गोल्ड मेडल जीता था। देवेंद्र के साथ उनके निजी कोच सुनील तंवर भी जाएंगे। 54 खिलाडिय़ों के साथ आज तक का सबसे बड़ा पैरालिंपिक दल जा रहा है। हमें उम्मीद है कि देश का प्रदर्शन शानदार रहेगा और हम 15-20 मेडल जीतेंगे।
इस बार कोई कसर नहीं छोडऩी : सुंदर
राजस्थान के ही पैरालंपिक खिलाड़ी सुंदर गुर्जर ने रियो ओलंपिक की बुरी याद को पीछे छोड़ते हुए टोक्यो में अपना पूरा फोकस किया हुआ है। बेंगलूरु में अपने कोच महावीर सैनी के साथ बायो बबल में रह रहे सुंदर ने फोन पर बताया कि इस बार पदक जीतने के लिए वे कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। विश्व चैंपियनशिप में ६१ मीटर तक थ्रो कर स्वर्ण जीत चुके सुंदर अब ६५ मीटर से भी अधिक थ्रो करने के प्रयास में लगे हुए हैं। कोच महावीर सैनी भी उनके साथ टोक्यो के लिए रवाना होंगे।
टोक्यो पैरालंपिक : जैवेलियन थ्रो में भारत को पोडियम फिनिश की उम्मीद
टोक्यो पैरालंपिक : जैवेलियन थ्रो में भारत को पोडियम फिनिश की उम्मीद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.