scriptटमाटर और फूल गोभी के भावों में उछाल, दिल्ली और हरियाणा में खपत | tomato and cauliflower prices in rajasthan today | Patrika News

टमाटर और फूल गोभी के भावों में उछाल, दिल्ली और हरियाणा में खपत

locationजयपुरPublished: Oct 13, 2021 01:31:16 pm

Submitted by:

santosh

कोरोना काल में महंगाई के दौर से गुजर रहे किसानों को अब थोड़ी राहत मिलना शुरू हुई है।

ful_gobhi.jpg

जयपुर/चौमूं। कोरोना काल में महंगाई के दौर से गुजर रहे किसानों को अब थोड़ी राहत मिलना शुरू हुई है। लॉकडाउन में अधिकतर किसानों की उपज लॉक थी और सब्जियों के भाव भी नहीं मिल रहे थे। अब जाकर बाहरी व्यापारियों की ओर से सब्जी की खरीद करने से किसानों को भाव अच्छे मिलने शुरू हुए है। व्यापारियों की ओर से गोभी की चौमूं मंडी से व सीधे खेतों से तो टमाटर की मंडी से अच्छी खरीद हो रही है। ज्यादातर दोनों सब्जियों की खपत हरियाणा व दिल्ली में की जा रही है।

क्षेत्र में 40 टन से अधिक उत्पादन है। वर्तमान में टमाटर का भाव 25-32 रुपए किलोग्राम और फूल गोभी का भाव 15-40 किलोग्राम तक बोला जा रहा है। अच्छा भाव मिलने से किसान खुश है। जानकारी के अनुसार इस बार चौमूं उपखंड में टमाटर व फूल गोभी की अच्छी पैदावार है। हालांकि पिछले दिनों बारिश के चलते दोनों ही सब्जियों में गलन व लट लगने से नुकसान भी हुआ है, लेकिन भाव अच्छे होने से भरपाई होती दिख रही है।

किसानों ने बताया कि चौमूं इलाके से प्रदेश के बाहर के अनेक राज्यों में टमाटर व गोभी की आपूर्ति हो रही है। पिछले साल की तरह इस बार भी कोरोना के कारण अप्रेल से 15 सितंबर तक सब्जियों के भाव नहीं मिल पाए है। बाहरी व्यापारियों की ओर से खरीद नहीं होने से भावों में गिरावट रही, लेकिन अब बाहरी व्यापारियों के आने से फूल गोभी व टमाटर का भाव अच्छा मिल रहा है।

खेती से जुड़े बांसा खाल्डा निवासी किसान जगदीश सेपट ने बताया कि दोनों ही सब्जियों में बारिश के कारण पिछले दिनों लट व गलन का प्रकोप रहा है। दोनों ही सब्जियों में एक बीघा में आठ हजार रुपए तक का खर्च भी आया है। हालांकि बाद में मौसम साफ होने व भाव ठीक मिलने से राहत मिली है। इस बार 15 से 40 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से गोभी का भाव चल रहा है।

जानकारी के अनुसार चौमूं क्षेत्र के कुशलपुरा, अनतपुरा, बांसा, चीथवाड़ी, समरपुरा, विजसिंहपुरा, जाटावाली, रामपुरा डाबड़ी, जैतपुरा, आंकेड़ा, सामोद, महार कला, धवली, ढोढसर, नयाबास, ईशरावाला, बिलौची, मानपुरा माचेडी समेत कई गांवों में फूल गोभी की पैदावार है।

आड़तियों ने बताया कि चौमूं मंडी से दिल्ली में गाजीपुर, शाहीबाबाग, ओकला मंडी, हरियाणा की खेरथल, हिसार, पानीपत सहित कई मंडियों में टमाटर व गोभी जा रही है। इसके अलावा प्रदेश में कोटा, पाली, ब्यावर, अजमेर, जोधपुर, बीकानेर, बाड़मेर, नागौर के व्यापारी भी गोभी व टमाटर की खरीद कर रहे है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो