script

खुशखबरी : मोदी सरकार के राज में इस चीज़ के दाम इतने घटे की आप भी देख कर हो जाएंगे खुश

locationजयपुरPublished: Mar 03, 2018 04:14:17 pm

Submitted by:

rajesh walia

टमाटर के भाव जमीन पर, मंडियों में टमाटर की कीमत 6 से 8 रुपए किलो तक आ गयी है।

NAMO

NAMO

जयपुर।

सब्ज़ी के भावों से परेशान लोगों के लिए अब एक अच्छी ख़बर है। प्रदेश की सब्जी मंडियों का रुख अब किस प्रकार बदला है आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते है। कुछ दिनों पहले मंडियों में बिकने वाला टमाटर जहां एक और लोगो के लिए खरीदना मुश्किल हो रहा था। वो टमाटर अब जयपुर की और आस पास की मंडियों में शर्म से लाल हो गया है।
जो टमाटर रिटेल प्राइस में 80 से 100 रुपए किलो बिक कर आसमान छू रहा था। वही टमाटर अब मंडियों में इतने सस्ते दामों में बिक रहा है की आप यकीन नहीं कर पाएंगे। आजकल टमाटर के भाव जमीन पर है और आवक के कारण ये सस्ता बिक रहा है। जयपुर मंडियों में टमाटर की कीमत 6 से 8 रुपए किलो तक आ गयी है। जयपुर के साथ-साथ प्रदेश की मंडियों में भी टमाटर का अम्बार लगा हुआ है।
READ : राजस्थान विधानसभा चुनाव: सत्र समाप्ति के बाद दोनों पार्टियाें के नेता जाएंगे फील्ड में

किसानों को हो रहा घाटा

इस बार प्रदेश में टमाटर की जबरदस्त पैदावार हुई है, इसी कारण मंडी में भी टमाटर की भरपूर आवक है। लेकिन किसान मुश्किल में है आवक ज्यादा और मांग कम होने से किसानो को उनका भाव नहीं मिल पा रहा है। किसानों को तो ये टमाटर ज्यादा पैदावार के कारण मजबूरी में 2 से 3 रुपए किलों तक में बेचना पड़ रहा है। लेकिन उनके टमाटर की फसल की लागत 4 रुपए से 5 रुपए तक पड़ रही है।
READ : विधानसभा चुनाव के लिए दोनों दलों ने शुरू की तैयारी, छह माह का एक्शन प्लान होगा तैयार

10 से 20 गाड़ियां रोज़ आती है टमाटर की

मुहाना मंडी जयपुर में तो यह हाल है की मंडी में चारों तरफ़ टमाटरों की भरमार है हर तरफ टमाटर ही टमाटर देखने को मिल रहे है। लेकिन इनके खरीददार कम है इस कारण भी यहां ऐसा देखने को मिल रहा है। यहां रोज़ की 10 से 20 गाड़ियां टमाटर की आती है और किसानों को अधिक पैदावार के चक्कर में इनका मूल भाव नहीं मिल पा रहा है।
टमाटर की इस भाव से ग्राहक संतुष्ट है वह और भी सब्जियों के भाव इसी स्तर पर चाह रहे है।

ट्रेंडिंग वीडियो