scriptमहंगाई की मार! गरमी में टमाटर और लाल, भाव पहुंचे 60 रुपए | Tomato price reached Rs 60 per kg | Patrika News

महंगाई की मार! गरमी में टमाटर और लाल, भाव पहुंचे 60 रुपए

locationजयपुरPublished: Jun 02, 2022 02:39:20 pm

Submitted by:

Amit Pareek

डिमांड-सप्लाई के कारण दामों में तेजीकई मेट्रो शहरों में प्रति किलो 60 रुपए तक पहुंची कीमतें

महंगाई की मार! गरमी में टमाटर और लाल, भाव पहुंचे 60 रुपए

फाइल फोटो

आमजन की रसोई पर फिर से महंगाई की मार पड़ी है। महंगी होती सब्जियों के बीच टमाटर पहले से ज्यादा रेड हॉट हो गया है। शहर में टमाटर के भाव 60 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। हालात ऐसे हो चले हैं कि एक किलो टमाटर खरीदने वाला आधा किलो या पावभर से ही काम चला रहे हैं।
जानकारी के अनुसार आम जनता की जेब पर फिर से डाका पड़ा है। पहले ही खाने के तेल से लेकर सभी जरूरी सामान की कीमतें आसमान पर हैं। अब टमाटर की कीमतों में भी आग लग गई है। टमाटर का भाव 60 रुपए प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गए है। देश के अन्य मेट्रो सिटी में टमाटर का भाव 80 रुपए के करीब पहुंच गया है। टमाटर की संभावित कम आपूर्ति के कारण यह तेजी आई है।
खुदरा कीमतों में वृद्धि

आंकड़ों के मुताबिक प्रमुख उत्पादक राज्यों आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में खुदरा कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। विभिन्न शहरों में यह 50 से 100 रुपए प्रति किलो के बीच चल रही है। इसके कारण स्थानीय मंडियों में भी टमाटर में तेजी का सिलसिला थम नहीं रहा है।
30 वाला 53 रुपए किलो

व्यापारियों और निर्यातक ने खुदरा कीमतों में वृद्धि के लिए आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों से आपूर्ति की संभावित कमी को जिम्मेदार ठहराया। टमाटर का औसत अखिल भारतीय खुदरा मूल्य 77 फीसदी से अधिक बढ़कर 53 रुपए प्रति किलो हो गया जो एक महीने पहले की अवधि में 30 रुपए प्रति किलो था। मुहाना फल-सब्जी मंडी टर्मिनल के अध्यक्ष राहुल तंवर का कहना है कि अभी राहत मिलने के आसार नहीं हैं। पहले ही गर्मी के कारण टमाटर की फसल को नुकसान पहुंच चुका है। बारिश में भी स्थिति सुधरने वाली नहीं। ऐसे में टमाटर अभी महंगा ही बिकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो