लंदन से कल प्रवासियों की आएगी पहली फ्लाइट, 14 दिन का संस्थागत क्वारंटाइन अनिवार्य

- एसीएस उद्योग डॉ. अग्रवाल ने एयरपोर्ट पर तैयारियों का लिया जायजा

- राज्य सरकार ने बाहर से आने वाले सभी प्रवासियों की संस्थागत क्वारंटाइन की व्यवस्था की

By: Sunil Sisodia

Published: 21 May 2020, 06:02 PM IST

जयपुर।

उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने कहा कि विदेश से आने वाले राजस्थानियों की पहली फ्लाइट 22 मई को लंदन से दोपहर 1.40 बजे जयपुर पहुंचेगी। फ्लाइट में विदेश से आने वाले सभी प्रवासियों को अनिवार्यत: 14 दिन के संस्थागत क्वारंटाइन पर रखा जाएगा। उन्होंने आने वाले प्रवासियों के परिजनों से आग्रह किया है कि वे विदेश से आने वाले परिजनों से मिलने के लिए एयरपोर्ट व क्वारंटाइन वाले स्थानों पर नहीं जाए। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा बाहर से आने वाले सभी प्रवासियों की संस्थागत क्वारंटाइन की व्यवस्था सुनिश्चित कर दी है।

डॉ. अग्रवाल ने गुरुवार को सीएमडी आरवीपीएनएल दिनेश कुमार, पुलिस व जिला प्रशासन, चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों व एयरपोर्ट के अधिकारियों के साथ शुक्रवार को पहली फ्लाइट द्वारा लंदन से आ रहे राजस्थानियों के जयपुर एयरपोर्ट पहुंचने से क्वारंटाइन के लिए होटल तक जाने की सारी व्यवस्था यथा उनके आते ही थर्मल स्केनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कराते हुए उनके मेेेडिकल चेक अप कराने, सीआईएसएफ अधिकारियों द्वारा लगेज कलेक्शन, कस्टम क्लयरेंस और इसके बाद क्वारंटाइन सेंटर होट भिजवाने सहित सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि फ्लाइट से आने वाले किसी भी प्रवासी का होम क्वारंटाइन नहीं होकर संस्थागत क्वारंटाइन ही होगा। इसीलिए परिजनों व मिलने वालों को एयरपोर्ट और क्वारंटाइन सेंटर पर नहीं आने का आग्रह किया गया है। उन्होंने बताया कि क्वारंटाइन के दौरान गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की शतप्रतिशत पालना सुनिश्चित की जाएगी।

यात्रियों के जयपुर एयरपोर्ट पहुंचने पर आरोग्य सेतु और राजकोविड इन्फो एप को डाउनलोड करना आवश्यक होगा। सरकार द्वारा डूज व डोन्टस जारी किए गए हैं। जारी दिशा-निर्देशों को भी सभी संबंधित होटलों को उपलब्ध कराकर होटल प्रबंधन द्वारा उपयुक्त स्थानों पर डिस्प्ले करने के निर्देश दिए गए हैं। सीएमडी आरवीपीएनएल दिनेश कुमार ने तैयारियों की जानकार दी।

इस अवसर पर जिला कलक्टर जोगा राम, एडीजी एसडीआरएफ सुष्मित विश्वास, एयरपोर्ट के निदेशक जयदीप सिंह बल्हारा, सीआईएसएफ के सीनियर कमांडेट वाईपी सिंह, डॉ. राहुल जैन आईपीएस, रीको के एडवाइजर पर्सनल राजेन्द्र प्रसाद शर्मा, अमित सिंघल, डॉ. भण्डारी व मेडिकल टीम के सदस्य व इस कार्य से जुड़े जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

Sunil Sisodia Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned