मालपुरा में चल रहा है जमीनी जिहाद, ठोस कानून बनाए सरकार-कन्हैया लाल

राजस्थान विधानसभा में शुक्रवार को मालपुरा विधायक कन्हैया लाल ने जमीनी जिहाद का मामला उठाया और हिन्दुओं के पलायन को रोकने के लिए सरकार से सख्त कानून बनाने की मांग की।

By: Umesh Sharma

Published: 17 Sep 2021, 07:14 PM IST

जयपुर।

राजस्थान विधानसभा में शुक्रवार को मालपुरा विधायक कन्हैया लाल ने जमीनी जिहाद का मामला उठाया और हिन्दुओं के पलायन को रोकने के लिए सरकार से सख्त कानून बनाने की मांग की।

नियम 295 के तहत सदन में यह मामला उठाते हुए कन्हैया लाल ने कहा कि मालपुरा संवेदनशील इलाका है। यहां 1950 से अब तक सांप्रदायिक घटनाओं में 100 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। यही कारण है कि प्रशासन ने यहां सार्वजनिक जुलूस रैली के रास्ते बदलने तक के आदेश जारी किए हुए हैं। कन्हैयालाल ने कहा क यहां समुदाय विशेष की ओर से एक हिन्दू बस्तियों में महंगे दामों पर मकान खरीदने की मुहिम चला रखी है। ये लोग इन कॉलोनियों में अन्य समाज के लोगों को परेशान करते हैं। महिलाओं और लड़कियों के साथ गंदी हरकतें की जाती है ताकि वे पलायन को मजबूर हों। यहां बडी संख्या में हिन्दू परिवार पलायन भी कर चुके हैं। इस बारे में जब एक समाज के लोगों ने एसडीम से शिकायत की तो उल्टा उनके खिलाफ ही मुकदमा दर्ज करवा दिया गया। उन्होंने प्रदेश सरकार से इस क्षेत्र में परिवारों के पलायन रोकने और जमीनी जिहाद रुकवाने के लिए ठोस कानून बनाने की मांग रखी।

छह महीने बाद भी औद्योगिक क्षेत्र का काम शुरू नहीं

राजाखेड़ा से कांग्रेस विधायक रोहित बोहरा ने शून्यकाल में राजाखेड़ा में नया रीको इंडस्ट्री एरिया खोलने की बजट घोषणा को दोहराया। उन्होंने कहा कि 6 माह बाद भी इस घोषणा पर कोई काम नहीं हुआ। अभी तक जमीन का चिन्हिकरण भी नहीं किया गया है। बोहरा ने सरकार से आग्रह किया कि वे इस घोषणा को पूरा करने के लिए जल्दी ही इस दिशा में काम शुरू करें और जल्द से जल्द जमीन चिंहित करे। पिलानी विधायक जेपी चंदेलिया ने अपने विधानसभा क्षेत्र में शहरी और ग्रामीण इलाकों में भूमिगत जल निम्न स्तर पर जाने की बात उठाई।

Umesh Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned