script

रहने के लिहाज से जन्नत दुनिया के शीर्ष दस शहरों में टॉप पर वियना!

locationजयपुरPublished: Sep 08, 2019 01:49:53 pm

Submitted by:

Amit Purohit

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स में रहने के लिहाज से बेहतरीन दस शहरों में से तीन—तीन शहर कनाडा और ऑस्ट्रेलिया से ही है। टॉपर्स में वियना और मेलबर्न हैं, जो कई वर्षों से सर्वश्रेष्ठ रहने लायक शहर बने हुए हैं। सबसे खराब देशों में सीरिया शीर्ष पर है।

रहने के लिहाज से जन्नत दुनिया के शीर्ष दस शहरों में टॉप पर वियना!

रहने के लिहाज से जन्नत दुनिया के शीर्ष दस शहरों में टॉप पर वियना!

वियना (ऑस्ट्रिया)
संभावित 100 में से 99.1 की समग्र रेटिंग के साथ, वियना को लगातार दूसरे वर्ष दुनिया के सबसे जीवंत रहने लायक शहर का दर्जा दिया गया है। ऑस्ट्रियाई राजधानी ने इसी तरह के सर्वेक्षणों में लगातार उच्च स्कोर किया है, मानव संसाधन परामर्श फर्म मर्सर ने भी लगातार एक दशक (2009 – 2019) तक, हर वर्ष अपने क्वालिटी ऑफ लिविंग सर्वेक्षण में वियना को पहले स्थान पर रखा है। वियना अपने संग्रहालयों, महलों और रहने में आसानी के लिए जाना जाता है। 20 लाख लोगों की आबादी वाले शहर में जीवन की गुणवत्ता सार्वजनिक परिवहन से लेकर घर और अपार्टमेंट, संगीत, थिएटर, रेस्तरां और खेल के आनंद तक में प्रतिध्वनित होती है। यहां रहने वाले लोग एक स्वस्थ राजनीतिक और सामाजिक माहौल को महसूस कर सकते हैं। पिछले वर्ष मेलबर्न को पछाड़ कर टॉप पर आया वियना अब इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की वार्षिक रैंकिंग में सबसे ऊपर है, जो स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, बुनियादी ढांचे, संस्कृति, पर्यावरण और राजनीतिक व सामाजिक स्थिरता तक पहुंच सहित कुल 30 कारकों पर आधारित है। वियना ने हर एक पहलू पर शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी जगह कायम रखी है।
मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया)
2018 में वियना की ओर से पछाड़े जाने से पहले, मेलबर्न ने सात वर्षों तक लगातार ‘ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स’ इंडेक्स में शीर्ष स्थान हासिल किया। 2019 में 98.4 के स्कोर के साथ, यह एक बार फिर शीर्ष स्थान से नीचे गिर गया है, लेकिन फिर भी स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और बुनियादी ढांचे में 100 का स्कोर हासिल किया। अपने संपन्न कला परिदृश्य की बदौलत, मेलबर्न को अक्सर ऑस्ट्रेलिया की सांस्कृतिक राजधानी कहा जाता है।
सिडनी (ऑस्ट्रेलिया)
इकोनॉमिक इंटेलिजेंस यूनिट के अनुसार, जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने, अपनी संस्कृति और पर्यावरण स्कोर में सुधार की दिशा में नए प्रयासों के कारण, सिडनी पिछले वर्ष के पांचवें से इस बार तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया का सबसे अधिक आबादी वाला यह जीवंत शहर अब भी अपने प्रतिद्वंद्वी मेलबर्न से एक स्थान पीछे है। मेलबर्न इससे कहीं अधिक लिवेबल पाया गया।
ओसाका (जापान)
ओसाका इस वर्ष तीसरे से चौथे स्थान पर गिरा। अपराध दर में गिरावट और परिवहन की गुणवत्ता में समग्र सुधार के बाद, यह 2018 से शीर्ष 10 में है। बंदरगाह शहर जापान के आर्थिक बिजलीघरों में से एक है और टोक्यो के बाद दूसरा सबसे बड़ा महानगरीय क्षेत्र है। ओसाका की ओर रहने के लिए उठाया गया कदम एक अलग सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करता है, जो आपको एक अलग संस्कृति, भाषा और भोजन की दुनिया में ले जाता है, चाहे आप काम के लिए ओसाका में जा रहे हों, परिवार के साथ या सेवानिवृत्ति के बाद वहीं बस जाने का इरादा हो। यह आवास, व्यापार स्वतंत्रता और स्वास्थ्य देखभाल में उच्च रेटिंग के साथ रहने के लिए एक अच्छी जगह है। संक्षेप में, समुदाय, शिक्षक, माता-पिता और छात्र जीवन की उच्च गुणवत्ता के लिए इस शहर के आभारी हो सकते हैं, जिसने पिछले कुछ वर्षों में अपराध की दर में भारी गिरावट पेश करते हुए इसे एक शांत शहर की प्रतिष्ठा दिलवाई है।
कैलगिरी (कनाडा)
हालांकि इस साल के सर्वेक्षण में यह चौथे से पांचवें स्थान पर गिर चुका है लेकिन फिर भी कैलगरी को उत्तरी अमरीका में सबसे अधिक रहने योग्य शहर माना गया है। यह अपने अन्य कनाडाई प्रतिद्वंद्वियों, वैंकूवर और टोरंटो को हराकर अपनी जगह पर पहुंचा है। 13 लाख लोगों का घर यह शहर सुकून के साथ गुजर-बसर करने के अवसरों ओर क्वालिटी ऑफ लाइफ के लिए पहचाना और सराहा जाता है।
वैंकूवर (कनाडा)
वैंकूवर को पहले 2002 से 2010 तक सबसे अधिक रहने योग्य शहर का दर्जा दिया गया था, और फिर 2015 में कुछ पायदान गिरने के बावजूद, ब्रिटिश कोलंबिया का सबसे अधिक आबादी वाला यह शहर अब भी 97.3 का एक बहुत ही उच्च स्कोर समेटे हुए है – जिसमें स्वास्थ्य, संस्कृति और पर्यावरण, शिक्षा और बुनियादी ढांचे में अच्छा स्कोर शामिल हैं। शहर के बुनियादी ढांचे का मतलब है कि निवासी शहरी केंद्र में रह और काम कर सकते हैं।
टोरंटो (कनाडा)
श हर ने 97.2 के समग्र देयता स्कोर के साथ सूची में अपना स्थान बनाया है। कनाडा के सबसे अधिक आबादी वाले इस शहर को दुनिया में सबसे बहुसांस्कृतिक समकालीन शहर का नाम दिया गया है। गौरतलब है कि इसके 51 फीसदी मौजूदा निवासी कनाडा के बाहर पैदा हुए थे और यह 230 से अधिक विभिन्न राष्ट्रीयताओं का घर है।
टोक्यो (जापान)
वर्ष 2020 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की अगुवाई में, मेजबान शहर टोक्यो ने तेजी से परिवर्तन किया है, इसके 97.2 के स्कोर में कोई संदेह नहीं है। टोक्यो को दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों में से एक होने के लिए भी जाना जाता है और यह पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय है, जो अल्ट्रामॉडर्न और पारंपरिक दोनों तरह की हलचल वाले महानगर का अनुभव करवाता है।
कोपेनहेगन(डेनमार्क)
वि यना के बाद शीर्ष दस रहने योग्य शहरों की सूची में शामिल कोपेनहेगन एकमात्र अन्य यूरोपीय शहर है। रहने की अपेक्षाकृत उच्च लागत के बावजूद, डेनमार्क की राजधानी उत्कृष्ट बुनियादी ढांचा और स्वास्थ्य सेवा प्रदान करती है। यह 2025 तक साइकल यात्रियों के प्रतिशत को 50 फीसदी बढ़ाने के इरादे के साथ, दुनिया का सबसे साइकल-अनुकूल शहर बनने का अनूठा लक्ष्य लिए हुए है।
एडिलेड (ऑस्ट्रेलिया)
शी र्ष दस शहरों के अंत में शामिल एडिलेड वास्तव में वह तीसरा शहर है, जो इस सूची में आस्ट्रेलिया से है। लगभग १३ लाख की आबादी वाला यह शहर सिटी ऑफ चर्च भी कह जाता है, तुलनात्मक रूप से छोटा है, लेकिन अपनी विश्व स्तरीय वाइनरी, प्राचीन समुद्र तटों और लजीज भोजन के लिए तेजी से दुनिया भर में अपनी पहचान बना रहा है।
भारतीय शहरों का हाल
भारतीय शहरों ने पिछले साल की तुलना में 2019 के लिए इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स में गिरावट दर्ज करवाई है। नई दिल्ली पिछले वर्ष की तुलना में छह पायदान नीचे उतरी है, छोटे-मोटे अपराध के मामलों में वृद्धि और वायु गुणवत्ता के स्तर में गिरावट के कारण दिल्ली इस बार 118वें स्थान पर पहुंच गई पिछले वर्ष यह 112वें पायदान पर थी। तरह मुंबई, दो सीढिय़ां उतर कर 119 पर पहुंच गया है, वजह इंडेक्स की कल्चर की श्रेणी में आई गिरावट।
मोस्ट लिवेबल सिटी
1. वियना, ऑस्ट्रिया
2. मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया
3. सिडनी, ऑस्ट्रेलिया
4. ओसाका, जापान
5. कैलगरी, कनाडा
6. वैंकूवर, कनाडा
7. टोरंटो, कनाडा
7. टोक्यो, जापान
9. कोपेनहेगन, डेनमार्क
10. एडिलेड, ऑस्ट्रेलिया

लीस्ट लिवेबल सिटी
1. दमिश्क, सीरिया
2. लागोस, नाइजीरिया
3. ढाका, बांग्लादेश
4. त्रिपोली, लीबिया
5. कराची, पाकिस्तान
6. पोर्ट मोरेस्बी, पापुआ न्यू गिनी
7. हरारे, जिम्बाब्वे
8. डौला, कैमरून
9. अल्जीयर्स, अल्जीरिया
10. काराकस, वेनेजुएला

ट्रेंडिंग वीडियो