scriptअब कई तरह के टूर पैकेज का हब पिंकसिटी | tour package in pinkcity | Patrika News
जयपुर

अब कई तरह के टूर पैकेज का हब पिंकसिटी

पिंकसिटी की विरासत और खूबसूरती टूरिस्ट को खासतौर पर आकर्षित करती हैं। यहां के मॉन्यूमेंट्स, फूड, ट्रेडिशनल आर्टवर्क और रिच टेक्सटाइल काफी पसंद किया जाता है। बहुत से ऐसे सेक्टर हैं, जो शहर के टूरिज्म सेक्टर को रिच बना रहे हैं।

जयपुरSep 28, 2019 / 06:54 pm

Nishi Jain

अब कई तरह के टूर पैकेज का हब पिंकसिटी

अब कई तरह के टूर पैकेज का हब पिंकसिटी

जयपुर
पिंकसिटी की विरासत और खूबसूरती टूरिस्ट को खासतौर पर आकर्षित करती हैं। यहां के मॉन्यूमेंट्स, फूड, ट्रेडिशनल आर्टवर्क और रिच टेक्सटाइल काफी पसंद किया जाता है। बहुत से ऐसे सेक्टर हैं, जो शहर के टूरिज्म सेक्टर को रिच बना रहे हैं। हाल ही जयपुर की वाल्ड सिटी यूनेस्को की वल्र्ड हेरिटेज साइट्स में शामिल हुई है। जयपुर के टूर पेकै ज भी अब सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिक धरोहर के दर्शन तक सीमित नही रहे, बल्कि दूसरे आयामों में भी दिखाई दे रहे हैं। टूरिज्म के दूसरे सेक्टर्स जैसे-जैसे डवलप हो रहे हैं, उसी के साथ यहां आने वाले विदेशी सैलानियों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। सिटी के ऐसे इलाके जहां डवलपमेंट नहीं हुआ है लेकिन लोकल आर्ट एंड क्राफ्ट, बेसिक लिविंग, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, रिसाइकिल, अनएक्सप्लोर्ड टैंलेट आदि है, वहां भी टूरिस्ट जाने लगे हैं। इसके अलावा रूरल, स्पोट्र्स, ईको एंड एडवेंचर टूर भी डवलप हो रहे हैं।

फिल्म टूरिज्म में उभरा जयपुर
कई नामी बॉलीवुड डायरेक्टर्स यहां शूटिंग कर चुके हैं। गाइड राज शर्मा का कहना है कि टूरिस्ट ऐतिहासिक धरोहरों और मॉन्यूमेंट्स के साथ उन जगहों पर भी जाना चाहते हैं, जहां फिल्मों की शूटिंग होती है।
वाइल्ड लाइफ और ईको टूर
ईको और एंडवेंचरर्स साइट डवलप होने से सैलानियों का इंटरेस्ट बढ़ा है। लेपर्ड सफारी, लॉयन सफारी, एलिफेंट सफारी से वाइल्ड लाइफ रोमांचक बन गई है। कुछ ऐसी साइट्स भी डवलप हो रही है जो ईको टूरिज्म क ो बढ़ावा दे रही हैं।
वेलनेस टूर में जयपुर टॉप प्रायोरिटी पर
वेलनेस रूटीन को मेंटेन करने के लिए जयपुर ट्रेवलर्स की टॉप प्रायोरिटी में हैं। वेलनेस टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए जयपुर के कुछ होटल अपनी सुविधाओं में वेलनेस को प्रायोरिटी दे रहे हैं। इनमें योगासन, मेडिटेशन, धर्म, ज्योतिषी, सोशल वर्क, आयुर्वेद शामिल हंै। योगा एक्सपर्ट सरोज शर्मा कहती हैं कि हर साल जयपुर में योगा सीखने के लिए टूरिस्ट आते हैं। टूरिस्ट योग के असानों से बारिकी से सीखते हैं। वहीं आचार्य योगेश पारीक ने बताया कि खासकर सावन में ज्योतिषी और धार्मिक कार्यो में सैलानियों को देखा जा रहा है।

स्पोट्र्स व ईवेंट
ट्रेवलिंग और स्पोट्र्स का एकसाथ लुत्फ लेने भी टूरिस्ट आते हैं। गोल्फ मैच, आइपीएल, जेएलएफ, प्रो-कबड्डी लीग, गणगौर और तीज फे स्टिवल में भी टूरिस्ट फुटफॉल देखने को मिलता है। ट्रेवलर्स अपने हॉलिडे को इन इवेंट्स के साथ प्लान करते हैं।

Home / Jaipur / अब कई तरह के टूर पैकेज का हब पिंकसिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो