scriptRAJASTHAN TOURISM::::::::::पर्यटन सीजन में 40 प्रतिशत कमाई शादियों से,लेकिन मेहमानों की संख्या अब भी 50 तक सीमित | tourism | Patrika News

RAJASTHAN TOURISM::::::::::पर्यटन सीजन में 40 प्रतिशत कमाई शादियों से,लेकिन मेहमानों की संख्या अब भी 50 तक सीमित

locationजयपुरPublished: Aug 29, 2021 08:34:10 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

तीन दिन बाद 1 सितंबर से शुरू हो रहा है नया पर्यटन सीजनपर्यटन व्यवसाय से से जुडे लोगों ने 12 हजार से ज्यादा होटलों में शुरू की पर्यटकों के स्वागत की तैयारियांमेहमानों की संख्या सीमित होने से शादियों की बुकिंग शिफट हो रही हैं गुजरात व अन्य राज्यों मेंपुरातत्व व आरटीडीसी भी नए पर्यटक सीजन के लिए तैयार

wedding.png
जयपुर।
प्रदेश में कोरोना की भयाभय दूसरी लहर के बाद राज्य में अधिकांश गतिविधियां अनलॉक हो चुकी हैं। वहीं अब 1 सितंबर से नया पयर्टन सीजन शुरू हो रहा है। पर्यटन व्यवसाय से जुडे लोगों ने सीजन के लिए पूरे जोर शोर से तैयारियां शुरू भी कर दी हैं। लेकिन उनकी तकलीफ यह भी है कि सभी गतिविधियां शुरू हो गई हैं लेकिन राज्य में अब भी शादियों में मेहमानों के शामिल होने की संख्या 50 तक ही समिति है। जब तक सरकार मेहमानों की संख्या अन्य राज्यों की तरह ही 50 से बढा कर 200 नहीं करती है तब तक नए पर्यटन सीजन कोई ज्यादा उम्मीदों भरा नहीं रहेगा। क्योंकि पूरे सीजन में 40 प्रतिशत राजस्व केवल शादियों से ही मिलता है और इसमें लाखों लोगों को रोजगार भी मिलता है। पर्यटन व्यवसाय से सालाना 50 हजार करोड का राजस्व और लगभग 30 लाख लोगों को रोजगार मिलता है। होटल व्यवसाईयों की तरह ही पुरातत्व विभाग और आरटीडीसी ने भी नए सीजन की तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं।
40 प्रतिशत कमाई और 100 दिन का रोजगार शादियों से ही
होटल व्यवसाई नए पर्यटन सीजन की तैयारिया कर रहे हैं। जयपुर,जोधपुर और उदयपुर शाही और महंगी शादियों के मुंबई,पंजाब और दिल्ली के लोगों के लिए पसंदीदा जगह है। पूरे साल अगर 50 से ज्यादा सावे होते हैं और होटल कम से कम दो दिन बुक रहता है। इस हिसाब से 100 दिन का रोजगार आसानी से मिलता है। पूरे वर्ष की कमाई का 40 प्रतिशत हिस्सा शादियों से ही आता है।
12 हजार से ज्यादा होटल नए सीजन के तैयार
राज्य में 12 हजार से ज्यादा होटल है। इनमें से 500 से ज्यादा फाइव स्टार और करीब 5 हजार थ्री स्टार होटल है। बाकी बजट होटल हैं। स्टाफ की व्यवस्था की जा रही है जिससे मेहमानों की आवभगत में कोई कमी नहीं रह जाए।
गाइडों को ट्रेनिंग,सुविधाओं में बढोतरी
उधर पुरातत्व विभाग ने भी नए पर्यटन सीजन की तैयारियां शुरू कर दी हैं। पर्यटक स्थलों की साफ सफाई,गाइडों को पर्यटकों के साथ सदव्यवहार की ट्र्रेनिंग व अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं। छाया,पानी व अन्य सुविधाओं को विकसित किया जा रहा है। जिससे स्मारकों पर आने वाले पर्यटकों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। आरटीडीसी नए सीजन के लिए पर्यटकों की पंसद के अनुसार पैकेज की सुविधा दे रहा है।
वर्जन—1
राजस्थान कोरोना के हिसाब से सबसे ज्यादा सुरक्षित है। अब स्कूल व कॉलेज भी खुलने वाले हैं। सरकार शादियों में मेहमानों की संख्या बढाए,स्वीमिंग पूल खोलने की अनुमति दे। लेकिन लेकिन सीजन में पूरा दारोमदार शादियों की बुकिंग पर ही होता है।40 प्रतिशत कमाई और लाखों लोगों को रोजगार शादियों से ही मिलता है।
रणविजय सिंह
संयुक्त सचिव
होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन आफ राजस्थान
वर्जन—2
स्मारकों की साफ सफाई करा दी गई है। पर्यटकों की सुविधाओं पर फोकस कर रहे हैं। गाइडों को ट्रेनिंग दी गई है। उम्मीद कर रहे हैं कि यह सीजन काफी अच्छा रहेगा।
प्रकाश चंद शर्मा
निदेशक पुरातत्व विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो