घरेलू पर्यटकों से फिर पटरी पर लौटने लगा पर्यटन कारोबार

प्रदेश में पर्यटन कारोबार ( Tourism business ) कोरोना काल ( Corona period ) के बीच पटरी पर लौटने लगा है। होटलों ( Hotels ) को पर्यटकों ( tourists ) के लिए खोलने और आवाजाही पूरी तरह खोलने के बाद शुरुआत में जो आक्यूपेंसी 1० फीसदी पर थी अब 50 फीसदी से ऊपर पहुंच गई है। इसका मुख्य कारण होटलों में सुरक्षा इंतजाम और पैकेजों में मिल रही छूट भी है।

By: Narendra Kumar Solanki

Published: 17 Oct 2020, 01:28 PM IST

जयपुर। प्रदेश में पर्यटन कारोबार कोरोना काल के बीच पटरी पर लौटने लगा है। होटलों को पर्यटकों के लिए खोलने और आवाजाही पूरी तरह खोलने के बाद शुरुआत में जो आक्यूपेंसी 1० फीसदी पर थी अब 50 फीसदी से ऊपर पहुंच गई है। इसका मुख्य कारण होटलों में सुरक्षा इंतजाम और पैकेजों में मिल रही छूट भी है। पर्यटक ऑनलाइन बुकिग के जरिए होटलों की सुरक्षा इंतजामों का जायजा ले रहे है। आगामी दिनों के दौरान आक्यूपेंसी और बढ़ेगी, क्यों कि अगले माह से ब्याह-शदियों का सीजन शुरू हो रहा है।
रामबाग पैलेस के जनरल मैनेजर अशोक राठौड़ ने बताया कि प्रदेश के पर्यटन स्थल पर अब पर्यटकों की आवक बढ़ गई हैं। होटलों को संचालित करने के लिए नियमों का पालन करने का आदेश दिया गया है। होटलों में प्रवेश से पहले पर्यटकों की स्क्रीनिग की जा रही है ताकि कोरोना वायरस का संक्रमण न फैले। होटलों की आक्यूपेंसी आगामी सावों और छुट्टियों के कारण करीब 50 फीसदी है। इसके आने वाले दिनों में और बढऩे की उम्मीद है।
राठौड़ ने बताया कि कोविड-19 के बीच कारोबारियों ने अपने काम का तरीका पूरी तरह से बदल दिया है। होटल के साथ रेस्टोरेंट भी सुरक्षा को लेकर सतर्क है। हमारा सबसे ज्यादा जोर ग्राहकों को संक्रमण से सुरक्षित रहने का भरोसा दिलाना है। इस भरोसे को बनाने के लिए ये हर उस तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो ग्राहकों को संक्रमण न होने की तसल्ली दे सकें। होटल कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें विशेष तौर पर किचन, हाउस कीपिंग, रिसेप्शन के तौर तरीकों में बदलाव के संबंध में प्रशिक्षित किया है।
होम डिलीवरी की शुरुआत
राठौड़ ने बताया कि अब हमारे मेहमान अपने घरों में आराम से बैठकर भी रेस्टोरेंट के व्यजनों का लुफ्त उठा पाएंगे। इसके लिए ग्रुप ने गुर्मे फूड डिलीवरी प्लेटफार्म 'क्यूमिनÓ की शुरुआत की है। सुरक्षा और स्वच्छता के बारे में क्यूमिन में कड़े नियम बनाए गए हैं, इनमें संपर्क, स्पर्श के बिना डिलीवरी, पूरी तरह से सैनीटाइज्ड गाडिय़ों का उपयोग और डिलीवरी कर्मचारियों द्वारा सुरक्षा गियर पहनना अनिवार्य आदि शामिल हैं।

Narendra Kumar Solanki Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned