script

Rajasthan Tourism Department : पर्यटन विभाग क्यों कर रहा कागजी एयरक्राफ्ट की बुकिंग, जानिए

locationजयपुरPublished: Oct 05, 2019 10:54:36 am

Submitted by:

Pawan kumar

– हेलिकॉप्टर (helicopter) से आमेर महल (Amber place) -जयगढ़ फोर्ट (Jaigarth Fort) दिखाने की योजना का मामला- 2017-18 में केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दी थी मंजूरी

गुलाबी नगर (pinkcity Jaipur) में पर्यटन (Tourism) को बढ़ावा देने के लिए सैलानियों को आमेर महल और जयगढ़ फोर्ट समेत आसपास के पहाड़ी (Hill area) इलाके का हवाई भ्रमण (Areal View) करवाने की योजना शुरू की गई। पर्यटन विभाग ने इसके लिए बाकायदा केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय से मंजूरी भी ले ली। लेकिन पर्यटकों को आमेर महल और जयगढ़ फोर्ट क्षेत्र का हवाई भ्रमण करवाने की योजना कागजों में ही अटक गई। इसके बावजूद पयर्टन विभाग की वेबसाइट पर एयरक्राफ्ट के लिए बुकिंग हो रही है। बुकिंग के लिए बाकायदा 2 कर्मचारियों के नम्बर तक दे रखे हैं। साथ ही स्टेट हैंगर एयरपोर्ट (Jaipur Airport) के डायरेक्टर के नम्बर पर बुकिंग करवाने की जानकारी भी दी गई है।
किराए पर मिलना था एयरक्राफ्ट
जानकारी के अनुसार जयपुर भ्रमण के साथ ही सैलानियों को प्रदेश के दूसरे पर्यटक स्थलों तक ले जाने के लिए भी एयरक्राफ्ट किराए पर देने की योजना बनाई गई थी। राज्य सरकार ने पर्यटकों को एयर टैक्सी के रूप में 7 सीटर किंग एयर बी—200 और किंग एयर सी—90ए एयरक्राफ्ट के उपयोग को मंजूरी भी दे दी थी। एयर टैक्सी की बुकिंग राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) और डायरेक्टरेट आॅफ सिविल एविएशन स्टेट हैंगर एयरपोर्ट की मार्फत होनी थी।
बुकिंग कर्मचारी तो है एयरक्राफ्ट नहीं
जानकारी के अनुसार 7 सीटर किंग एयर बी—200 और किंग एयर सी—90ए एयरक्राफ्ट के लिए किराया 50 हजार रूपए प्रति घंटा और प्रतिदिन न्यूनतम किराया 2 लाख रूपए तय किया गया। एयर टैक्सी के लिए बाकायदा दो कर्मचारी भी नियुक्त कर दिए गए, जिन्हें बुकिंग समेत अन्य गतिविधियां देखनी थीं। इनमें से एक कर्मचारी अब भी एयर टैक्सी बुकिंग से जुड़ी जानकारियां देने के लिए उपलब्ध है। सवालों की जानकारी दोनों ही एयरक्राफ्ट 7 सीटर होने के कारण किराया एक समान तय किया गया। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय से सैद्धांतिक रूप से मंजूरी मिलने के बाद एयर टैक्सी योजना की शुरूआत जयपुर के आमेर महल और जयगढ़ किले से होनी थी। साथ ही सवाई माधोपुर और चित्तौड़गढ़ सहित अन्य शहर भी इसमें जोड़े जाने थे। हेलिकॉप्टर से सैर योजना को अंजाम तक पहुंचाने के लिए हेरिटेज मॉन्यूमेंट्स पर हेलीपैड बनाने की योजना थी। लेकिन घाटे से जूझ रहा आरटीडीसी और पर्यटन विभाग इस योजना को अमल में ला ही नहीं सके।

क्या बोले बुकिंग करने वाले –

पर्यटकों को एयर टैक्सी सुविधा मुहैया करवाने के लिए एयरक्राफ्ट सेवा शुरू करने की योजना थी। मंजूरी समेत तमाम तैयारियां हो गई, लेकिन एयरक्राफ्ट नहीं होने के कारण योजना शुरू नहीं हो पाई। पर्यटक एयर टैक्सी बुकिंग के लिए पूछते तो हैं पर एयरक्राफ्ट नहीं है।
केशरी सिंह, एयरटैक्सी बुकिंग अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो