scriptदेशी-विदेशी सैलानियों के आने से गुलाबी नगरी की बदली रंगत | tourist city jaipur | Patrika News

देशी-विदेशी सैलानियों के आने से गुलाबी नगरी की बदली रंगत

locationजयपुरPublished: Dec 21, 2018 08:54:54 pm

Submitted by:

Ashwani Kumar

सैलानियों के आने से न सिर्फ पर्यटन विभाग को फायदा हो रहा है बल्कि होटल इंडस्ट्री से लेकर बाजार तक में चहल-पहल बढ़ गई है

0001

देशी-विदेशी सैलानियों के आने से गुलाबी नगरी की बदली रंगत

जयपुर। पर्यटन सीजन में राज्य की राजधानी पर्यटकों के आबाद है। सैलानियों के आने से सिर्फ पर्यटन विभाग को फायदा हो रहा है बल्कि होटल इंडस्ट्री से लेकर बाजार तक में चहल-पहल बढ़ गई है। आने वाले दिनों में सैलानियों की संख्या में और इजाफा होगा। शहर के अधिकतर होटल में 25 दिसम्बर से पांच जनवरी तक ठहरने के लिए जगह नहीं हैं। आमेर फोर्ट, जंतर-मंतर, हवामहल से लेकर अल्बर्ट हॉल और नाहरगढ़ फोर्ट में अच्छी खासी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं। पर्यटन इंडस्ट्री से जुड़े लोग सैलानियों की आवाजाही से खुश हैं। इन लोगों का मानना है कि इससे बाजार में भी रौनक आएगी।
15 से 21 दिसम्बर तक शहर में 1.20 लाख से अधिक सैलानी आ चुके हैं। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है आने वाले सात दिनों में सैलानियों की संख्या ढाई लाख के पार होने की संभावना है।
पर्यटन स्थल सैलानियों की संख्या
आमेर फोर्ट 51368
जंतर-मंतर 29436
हवामहल 24518
अल्बर्ट हॉल 12491
नाहरगढ़ फोर्ट 8578
(आंकड़े 15 से 21 दिसम्बर तक के हैं)

होटल इंडस्ट्री के लिए यह पीक टाइम
होटल कारोबार से जुड़े लोगों का कहना है दिसम्बर और जनवरी में राज्य के होटलों के लिए पीक टाइम होता है। बुकिंग भी खूब आती हैं। इन दिनों में आरटीडीसी के होटलों में भी इन दो माह की बुकिंग फुल है।

जयपुर का हैरिटेज खासा लोकप्रिय है। उसी को देखने के लिए देश और विदेश से सैलानी यहां आते हैं। सैलानियों की सुविधाओं में इजाफा हो रहा है और व्यवस्थाएं भी सुधरी हैं। आने वाले दिनों में सैलानियों को पूरे राज्य में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होने देंगे।
-श्रेया गुहा, प्रमुख सचिव, पर्यटन

राजधानी से अधिकतर होटल आने वाले सप्ताह के लिए बुक हो चुके हैं। पर्यटक न सिर्फ घूमने आता है, बल्कि यहां से खरीदारी भी करता है। ऐसे में बाजार की अर्थव्यवस्था पर भी फर्क पड़ता है। पर्यटन विभाग द्वारा चलाए जा रहे कैम्पेन से सैलानियों की संख्या में इजाफा हुआ है।
-ज्ञान प्रकाश, महासचिव (फैडरेशन ऑफ हॉस्पीटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो