सड़क 160 फीट, फिर भी लगता जाम

Vikas Jain

Publish: Feb, 15 2018 03:05:32 PM (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
सड़क 160 फीट, फिर भी लगता जाम

कोचिंग सेंटरों के बाहर खड़े रहने वाले वाहन बन रहे परेशानी,सड़क पर ही बना रखी है अस्थायी पार्किंग

 

टोंक रोड। गोपालपुरा बायपास से गुर्जर की थड़ी अंडरपास तक सड़क को 160 फीट चौड़ा कर दिया गया है, पर यहां कई जगह लगने वाले जाम से लोगों को निजात नहीं मिल पाई है। सुबह-शाम वाहन चालक जाम से दो-चार होते नजर आ जाते हैं। कोचिंग सेंटरों के बाहर खड़े वाहन इस परेशानी को ज्यादा बढ़ा देते है। हालात यह है कि सड़क पर ही अस्थायी रूप से पार्किंग बन गई है। नगर निगम, जेडीए और यातायात पुलिस की ओर से इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है।
जेडीए की ओर से गोपालपुरा बायपास से गुर्जर की थड़ी अंडरपास तक सड़क को 160 फीट चौड़ा कर दिया गया हो, लेकिन जाम से फिर भी निजात नहीं मिल पाई। यहां महेशनगर मोड़ से लेकर त्रिवेणी पुलिया तक कदम-कदम पर कोचिंग सेंटर बने है। कोचिंग सेंटरों के पास पार्किंग का स्थान नहीं होने के कारण सड़क पर ही सैकड़ों वाहन खड़े रहते है। इससे टे्रफिक की स्थिति ज्यादा खराब हो जाती है।

 

सैकड़ों कोचिंग इंस्टीट्यूट, हजारों विद्यार्थी


इस मार्ग पर हालात यह है कि कदम-कदम पर कोचिंग सेंटर है। एक आंकलन के अनुसार इनकी संख्या सौ के करीब हो सकती है। इनमें सभी नामी कोचिंग संस्थान शामिल है, जिसमें एक में करीब 5 हजार की संख्या में विद्यार्थी पढ़ते हैं। ऐसे में रोजाना 30 हजार से अधिक विद्यार्थी रोजाना आते-जाते है। इन कोङ्क्षचग सेंटरों में पढऩे जितने भी छात्र-छात्राएं आते हैं वे अपने वाहन सड़क पर ही पार्क करते हैं। विद्यार्थियों को कोचिंग लाने ले जाने वाले वाहनों के कारण भी जाम लग जाता है। ये वाहन भी सड़क पर ही खड़ रहते है।

 

फुटपाथ को बनाया पार्किंग
यहां सड़क को चौड़ा करने के बाद पैदल गुजरने वाले लोगों के लिए सड़क के दोनों ओर फुटपाथ बनाया गया है। फुटपाथ को दुकानदारों और कोचिंग संचालकों ने पार्किंग बना लिया है। यहां जगह नहीं मिलने पर सड़क तक वाहन आ जाते है। ऐसे में वाहनों के आवागमन के लिए सीमित जगह ही बच पा रही है।


नहीं रहता कोई पुलिसकर्मी
सड़क को चौड़ा करने के बाद इस मार्ग पर वाहनों का दबाव भी बढ़ गया है, ऐसे में दुर्घटना का आशंका भी बनी रहती है। यहां यातायात पुलिसकर्मी भी कभी कभार ही नजर आते हैं और वे भी इस ओर ध्यान नहीं देते।

 

इनका कहना है
इस मार्ग को चौड़ा तो कर दिया गया है लेकिन कोचिंग सेंटरों के कारण जाम की स्थिति से निजात नहीं मिल पा रही है। सेंटरों के बाहर वाहनों के जमावड़े से सुबह-शाम जाम की स्थिति बनी रहती है। इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
-गौरव कटारिया,निवासी महेश नगर।


कोचिंग सेंटरों के बाहर खड़े रहने वाले वाहनों से निजात मिले तो राह भी सुगम हो। सड़क को चौड़ा कर दिया, लेकिन समस्या बनी हुई है। फुटपाथ पर वाहनों की पार्किंग से भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
- नरेन्द्र कुमार मित्तल, निवासी महेश नगर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned