scriptयातायात पुलिस ने अजमेरी गेट चौराहे पर लगवाया ऑक्सीजन टॉवर, लोगों को मिलेगी शुद्ध हवा | Traffic police has installed oxygen tower at Ajmeri Gate intersection | Patrika News

यातायात पुलिस ने अजमेरी गेट चौराहे पर लगवाया ऑक्सीजन टॉवर, लोगों को मिलेगी शुद्ध हवा

locationजयपुरPublished: Mar 19, 2020 12:24:43 am

Submitted by:

Dinesh Gautam

यातायात पुलिस ने एक अभिनव पहल ‘स्वच्छ हवा की ओर’ शुरू की है। इसके तहत अजमेरी गेट स्थित यादगार तिराहे पर यातायात पुलिस व वीरेसेंट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के संयुक्त तत्वावधान में पॉल्यूशन रिमूव टावर (अडेप्ट एयर प्यूरीफायर) स्थापित किया गया

traffic_police.jpeg
प्रदूषण के दुष्प्रभाव से आमजन को बचाने के लिए यातायात पुलिस ने एक अभिनव पहल ‘स्वच्छ हवा की ओर’ शुरू की है। इसके तहत अजमेरी गेट स्थित यादगार तिराहे पर यातायात पुलिस व वीरेसेंट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के संयुक्त तत्वावधान में पॉल्यूशन रिमूव टावर (अडेप्ट एयर प्यूरीफायर) स्थापित किया गया है।
अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (द्वितीय) अजयपाल लाम्बा ने बुधवार को इस टावर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद उन्होंने कहा कि प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए टावर को यादगार तिराहे पर स्थापित किया गया है। प्रदूषण वर्तमान समय की ज्वलंत समस्या है, जिसके दुष्प्रभावों से आमजन ग्रसित है।
कार्बनडाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलता है

अत्याधुनिक तकनीक से निर्मित यह टावर कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन के रूप में त्वरित गति से परिवर्तित कर देता है। राजस्थान में पहली बार जयपुर में यह टावर स्थापित किया गया है। इस अवसर पर एडिशनल ट्रैफिक सतवीर सिंह, ललित किशोर शर्मा, वीरेसेंट टेक्नोलॉजीज के प्रतिनिधी व पुलिसकर्मी उपस्थित रहे।
दर्जनभर टावर और लगेंगे
कंपनी के डायरेक्टर दिपांश यादव का कहना है कि यह टावर रोजाना दस घंटे तक चलता है, तो 1300 मीटर स्क्वायर एरिया में सामान्य पीपीएम कर देता है। दस घंटे तक चलने पर 4 यूनिट बिजली की खपत होती है। कंपनी जयपुर शहर का सर्वे करके 10 से 15 जगह पर और एेसे टावर लगाएगी। अब लगने वाले टावर सोलर लाइट से चलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो