scriptनवरात्र से बाजार में आई रौनक, लेकिन अव्यवस्थाओं से परेशान हो रहे ग्राहक | traffice problem in wall city jaipur in festive season | Patrika News

नवरात्र से बाजार में आई रौनक, लेकिन अव्यवस्थाओं से परेशान हो रहे ग्राहक

locationजयपुरPublished: Oct 22, 2018 11:26:11 am

Submitted by:

Ashwani Kumar

– पार्किंग की जगह न मिलने से दिन भर परेशान होते ग्राहक, व्यापारियों की मानें तो 10 फीस दिख रहा ऐसे हैं जो बगैर खरीदारी के लौट जाते
 

001

नवरात्र से बाजार में आई रौनक, लेकिन अव्यवस्थाओं से परेशान हो रहे ग्राहक

जयपुर। श्राद्ध पक्ष की मंदी के बाद बाजार में नवरात्रों में रौनक आई। यह सिलसिला अभी भी जारी है। अब बाजार में दिवाली की तैयारियां दिख रही हैं और उसके बाद सावे शुरू हो जाएंगे। यानी आने वाले दो से तीन महीने बाजार की रंगत बदल देंगे। लेकिन पुराने शहर में पार्किंग की समुचित व्यवस्था न होने से ग्राहक परेशान रहते हैं। इतना ही नहीं, जिन बाजारों में पार्किंग की व्यवस्था है वहां पर ठेकेदार और निगम की मनमानी इस तरह हावी है कि सुबह से शाम तक गाडिय़ां ही खड़ी रहती हैं। ऐसी स्थिति में कई ग्राहक को बगैर सामान खरीदे ही वापस लौट जाते हैं। इससे कहीं न कहीं व्यापार को नुकसान ही हो रहा है। व्यापारियों की मानें तो इन दिनों 40 से 50 हजार ग्राहक परकोटा में पहुंच रहे हैं और दिवाली आते-आते यह आंकड़ा एक लाख ग्राहकों तक पहुंच जाएगा। ऐसे में वाहनों की आवाजाही भी खूब होती है, लेकिन पार्किंग व्यवस्था ठीक न होने से लोग परेशान हो जाते हैं। स्थिति यह हो जाती है जब कई ग्राहक तो बगैर खरीदारी किए ही लौट जाते हैं।
स्मार्ट सिटी का काम कर रहा परेशान
किशनपोल बाजार में स्मार्ट सिटी के तहत सड़क निर्माण का काम चल रहा है। अजमेरी गेट से छोटी चौपड़ की ओर जाने वाले रास्ते का काम अंतिम दौर में है, लेकिन आवाजाही ठीक से चालू नहीं हुई है। ऐसे में लोगों को यहां से प्रवेश करने के लिए दिक्कत हो रही है। बाहर से आने वाले लोग परेशान हो जाते हैं। यहां का व्यापार भी बीते चार माह से चौपट है। यहां के व्यापारियों को सिर्फ दिवाली के बाजार से ही उम्मीद है। आतिशबाजी का यहां बड़ा बाजार लगता है।
बेहतर विकल्प: इसलिए खिंचे चले आते
परकोटा का हर बाजार अपने आप में खास है। शादी के लिए कपड़े खरीदने हैं तो लाल जी सांड का रास्ता, सोने के आभूषणों के लिए जौहरी बाजार, बर्तनों के लिए त्रिपोलिय बाजार, नमकीन के लिए सौंथली वालों का रास्ता, राशि रत्नों के लिए गोपाल जी का रास्ता सहित अन्य बाजारों की खास पहचान है। एक दूसरे से जुड़ेे होने की वजह से लोग पैदल भी रास्ता आसानी से तय कर लेते हैं।
ये बोले जिम्मेदार
व्यापारियों के साथ बैठक हुई थी। आवाजाही को देखते हुए अतिरिक्त जाप्ता लगाया गया है। 120 जवान पहले से उत्तर जिले में तैनात थे और 25 जवानों को और लगाया गया है। इसमें से अधिकतर परकोटा के बाजारों में ही हैं।
-नाजिम अली खान, एडीशनल डीसीपी, टै्रफिक
त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले ही सभी को निर्देशित कर दिया था। यदि नियमानुसार ठेके का संचालन नहीं हो रहा है तो संबंधित ठेकेदार और निगम कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी।
-मोहन लाल यादव, आयुक्त, नगर निगम
कई ग्राहक बगैर खरीदारी किए ही लौट जाते हैं। पार्किंग की व्यवस्था फेल है। त्योहारी सीजन से पहले यातायात पुलिस के साथ बैठक हुई थी, उसमें अतिरिक्त जाप्ता लगाने के साथ यातायात सुगम रखने की बात कही थी।
-सुभाष गोयल, अध्यक्ष, जयपुर व्यापार महासंघ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो