script

जयपुर स्टेशन: त्योहारों पर ट्रेन से सफर की है प्लानिंग तो यह खबर जानना आपके लिए है जरूरी

locationजयपुरPublished: Jul 26, 2019 08:58:18 am

Submitted by:

SAVITA VYAS

-अपग्रेडेशन कार्य के चलते 72 ट्रेनों का संचालन होगा प्रभावित-मेगा ब्लॉक से 15 छोटे स्टेशनों की कनेक्टिविटी पर पड़ेगा असर

railway station jaipur

railway station jaipur

जयपुर। त्योहारों ( festivals ) पर अगर आप ट्रेन से सफर की योजना बना रहे हैं तो पहले ट्रेनों का चार्ट जरूर देख लें। रेलवे ने जयपुर स्टेशन पर यार्ड रिमॉडलिंग कार्य के लिए करीब 45 दिन तक मेगा ब्लॉक कार्य के लिए बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द, आंशिक रद्द व कुछ ट्रेनों का रुट बदलने का निर्णय किया है। जयपुर रेलवे स्टेशन ( Jaipur railway station ) पर री मॉडलिंग के चलते 72 ट्रेनों को रदृद, आंशिक रदृद किए जाने और मार्ग बदलने का बड़ा असर जयपुर शहर के नजदीकी स्टेशनों पर भी पडऩे जा रहा है।
इनमें आसलपुर जोबनेर, धानक्या, बिन्दायक्या कनकपुरा, सांगानेर, शिवदासपुरा, चाकसू, चन्नानी, सिरस, ईसरदा, देवपुरा, कुशतला, रवांजना डूंगर, आमली आदि स्टेशन शामिल हैं। इन स्टेशनों से जयपुर शहर के संपर्क पर बुरा असर पड़ना शुरू हो गया है।
अपग्रेडेशन कार्य के दौरान ट्रेनों का चार्ट बदलने का सबसे ज्यादा असर छोटे स्टेशनों से आने-जाने वाले यात्रियों पर पड़ रहा है। भोपाल से जोधपुर-जयपुर-फुलेरा-मेड़ता रोड के बीच छोटे स्टेशनों से आवाजाही करने वाले यात्रियों को इन त्योहारों के बीच बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

काश! जनता की समस्या भी जान ली होती
रेलवे ने इतना बड़ा निर्णय लेने से पहले त्योहारों ( festivals ) पर नजर डालनी चाहिए थी। 3 अगस्त को तीज, 12 को बकरा ईद, 15 को स्वतंत्रता दिवस व रक्षाबंधन, 17 को पारसी नववर्ष व 24 अगस्त को जन्माष्टमी है। इन दिनों में यात्रियों को परशानी होगी। 
तीन भागों में होगा अपग्रेडशेन कार्य
जयपुर यार्ड पर प्री नॉन इंटरलॉकिंग 1 जुलाई से 14 अगस्त तक, नॉन इंटरलॉकिंग कार्य 15 से 25 अगस्त और पोस्ट नॉन इंटरलॉकिंग कार्य 26 अगस्त से 3 सितंबर तक चलेगा। इसके चलते 72 ट्रेनें रद्द, 61 आंशिक रद्द व 29 परिवर्तित मार्ग से चलेंगी।
सांगानेर-दुर्गापुरा से चलाएं लो- फ्लोर बसें
यात्रियों का कहना है कि जयपुर के बजाय जिन उप नगरीय स्टेशनों से जैसे- सांगानेर व दुर्गापुरा स्टेशनों से ट्रेनें संचालित होंगी, वहां से अभी लो फ्लोर बसें संचालित नहीं होती। ऐसे में ऑटो चालक अथवा अन्य यात्री वाहन चालक मनमाने दाम वसूलेंगे, जिससे यात्रियों को आर्थिक, मानसिक व शारीरिक परेशानी से दो-चार होना पड़ेगा। खासतौर पर त्योहार ( festivals ) पर यूं भी ऑटो चालक मनमाने दाम वसूलते हैं। ऐसे में अपग्रेड़ेशन का कार्य इन त्योहारों के बाद ही करना चाहिए था।
यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए ही जयपुर स्टेशन पर री मॉडलिंग का कार्य किया जा रहा है। यह पेंडिंग चल रहा था। अब दिवाली से पहले इसे पूरा करने का तय किया गया है। काम पूरा होने पर के बाद जयपुर स्टेशन पर दो प्लेटफार्म बढ़ेंगे।
अभय शर्मा, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर पश्चिम रेलवे

ट्रेंडिंग वीडियो