scriptTraning Program -‘जयपुर मीनाकारी’ और ‘लाख’ के कार्य की बारीकियां सीखी | Traning Program# 'Jaipur Meenakari' | Patrika News

Traning Program -‘जयपुर मीनाकारी’ और ‘लाख’ के कार्य की बारीकियां सीखी

locationजयपुरPublished: Oct 23, 2021 11:29:14 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

Traning Program -जवाहर कला केंद्र की ओर से शनिवार से जेकेके में विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों की शुरुआत हुई। जेकेके के ग्राफिक स्टूडियो वन में शिल्पगुरु इंदर सिंह कुदरत की जयपुर मीनाकारी के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रमों की श्रृंखला का आगाज हुआ।

'जयपुर मीनाकारी' और 'लाख' के कार्य की बारीकियां सीखी

‘जयपुर मीनाकारी’ और ‘लाख’ के कार्य की बारीकियां सीखी

‘राजस्थानी लघु चित्रकला और फिल्म मेकिंग’ का प्रशिक्षण कल से
जयपुर। जवाहर कला केंद्र की ओर से शनिवार से जेकेके में विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों की शुरुआत हुई। जेकेके के ग्राफिक स्टूडियो वन में शिल्पगुरु इंदर सिंह कुदरत की जयपुर मीनाकारी के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रमों की श्रृंखला का आगाज हुआ जेकेके के रिहर्सल हॉल 1 में वरिष्ठ कलाकार आवाज मोहम्मद लाख का कार्य पर प्रशिक्षण दे रहे हैं। दोनों प्रशिक्षण कार्यक्रम 31 अक्टूबर तक चलेंगे।
जयपुर मीनाकारी पर प्रशिक्षण कार्यक्रम
वरिष्ठ शिल्पकार, सरदार इंदर सिंह कुदरत ने प्रतिभागियों को जयपुर मीनाकारी की पेचीदगियों के बारे में समझाया। यह कार्यक्रम मीनाकारी के इतिहास, इस कला में शामिल तकनीक और कौशल,मीनाकारी, की उत्कृष्ट कृतियों को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और उपकरण के बारे में समझाने पर केंद्रित था।
लाख का कार्य प्रशिक्षण कार्यक्रम
वरिष्ठ कलाकार आवाज मोहम्मद ने लाख के कार्य की बारीकियां समझाई। उन्होंने लाख की परंपराओं के बारे में बात की और यह भी बताया कि कब लाख से बनी वस्तुओं को पहना जाता है। उन्होंने लाख की वस्तु तैयार करने के लिए कैंची,चिमटा,बेलन, भ_ी आदि उपयोग किए जाने वाले विभिन्न उपकरणों के बारे में भी बताया।
होगा राजस्थानी लघु चित्रकला पर प्रशिक्षण
सोमवार 25 अक्टूबर को राजस्थानी लघु चित्रकलाश् पर प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा। यह कार्यक्रम जेकेके के रिहर्सल हॉल 2 में दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। इसका संचालन कलाकार देवी लाल वर्मा करेंगे। कृष्णायन में फिल्म मेकिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो