scriptपरिवहन विभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा! ब्लैक लिस्ट और बिना फिटनेस बस लगा रही जयपुर-दिल्ली की दौड़ | Transport Department Big Fake: Jaipur-Delhi Buses run without fitness | Patrika News

परिवहन विभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा! ब्लैक लिस्ट और बिना फिटनेस बस लगा रही जयपुर-दिल्ली की दौड़

locationजयपुरPublished: Feb 28, 2020 09:29:28 am

Submitted by:

dinesh

परिवहन विभाग में एसीबी की बड़ी कार्रवाई और अब बूंदी बस हादसा होने के बाद भी अफसरों की आंखें सडक़ों पर दौड़ रही अवैध बसों पर नहीं जा रही हैं। प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों में तो क्या स्थिति होगी…

bus.jpg
जयपुर। परिवहन विभाग में एसीबी की बड़ी कार्रवाई और अब बूंदी बस हादसा होने के बाद भी अफसरों की आंखें सडक़ों पर दौड़ रही अवैध बसों पर नहीं जा रही हैं। प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों में तो क्या स्थिति होगी…यहंा तो राजधानी जयपुर से ही अवैध बसों का संचालन किया जा रहा है। राजस्थान पत्रिका ने जयपुर में अवैध बसों का सच जानने के लिए 10 दिन तक पड़ताल की। इस दौरान सिंधी कैंप और नारायण सिंह सर्कल से संचालित कुछ संदिग्ध बसों को चिह्नित किया। इन पर ना तो किसी ट्रेवल्स कंपनी का लोगो लगा है ना ही लोकपरिवहन का। बसों की परिवहन कार्यालयों में जांच कराई गई तो फर्जीवाड़ा सामने आया। कोई बस ब्लैकलिस्ट होने के बाद भी चल रही है तो किसी बस का फिटनेस प्रमाण पत्र साल भर पहले ही खत्म हो चुका है। इतना ही नहीं, एक बस का बिना जांचे ही लोकपरिवहन बस का परमिट जारी कर दिया। हैरानी की बात है कि सभी बसें जयपुर-दिल्ली रूट पर संचालित की जा रही हैं।
बस ब्लैक लिस्ट, नौ महीने से दौड़ रही
बस जयपुर से संचालित की जा रही है। जबकि बस को कोटपूतली डीटीओ ने ब्लैकलिस्ट किया हुआ है। नौ माह पहले जांच के समय बस के पर्याप्त दस्तावेज भी नहीं मिले थे, जो आज तक जमा नहीं कराए। बस अवैध रूप से चल रही है। रिकॉर्ड में मोबाइल नंबर 9929170053 है। नंबर जयपुर जिले के अजीत सिंह के हैं, लेकिन मालिक अलवर जिले का है। अजीत के अनुसार उसके पास वाहन ही नहीं है।
रोडवेज की आड़ में लोक परिवहन
जयपुर-दिल्ली रूट पर संचालित बस का परमिट जनवरी 2020 में सरेंडर कर दिया। फरवरी में इसे लोकपरिवहन सेवा का परमिट जारी कर दिया। बस जयपुर-दिल्ली मार्ग पर चल रही है। लोकपरिवहन भी नहीं लिखा, रंग रोडवेज का है। बस में एजेंट के नंबर 9828012215 है, जबकि मालिक भूपसिंह है। मालिक का कहना है कि शाहपुरा तक बस जाती है। फिर यात्रियों को दिल्ली की दूसरी बस में बिठाते हैं।
एक साल पहले की फिटनेस
जयपुर से दिल्ली चल रही बस का फिटनेस रिकॉर्ड परिवहन विभाग के पास नहीं है। रिकॉर्ड के अनुसार बस की फिटनेस 23 मार्च 2019 को पूरी हो चुकी है। इसके बाद बस की फिटनेस अपडेट नहीं कराई गई। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि बस बिना फिटनेस कैसे चल रही है। बस रोडवेज के रंग में है, जो यह गलत है। इस बस के रिकॉर्ड में भी मालिक का नंबर गलत है। आरटीओ एजेंट का नाम दिया गया है।
जिम्मेदार कौन
बस के अवैध रूप से संचालित होने पर परिवहन विभाग से लेकर जयपुर आरटीओ और दिल्ली मार्ग पर कोटपूतली, शाहपुरा, शाहजहांपुर डीटीओ जिम्मेदार हैं। बसों की जांच नहीं की जा रही है। बिना दस्तावेज ही हरी झंडी दी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो