scriptसीलबंद पानी की बोतल में कचरा, उपभोक्ता मंच ने लगाया हर्जाना | Trash in sealed water bottle, consumer forum imposed damages | Patrika News

सीलबंद पानी की बोतल में कचरा, उपभोक्ता मंच ने लगाया हर्जाना

locationजयपुरPublished: Feb 22, 2020 05:47:30 pm

Submitted by:

Ankit

विक्रेता और कंपनी को देना होगा एक लाख रुपए हर्जाना
 

court_1.jpg

demo image,demo image,

जयपुर।

फंगस और गंदगी युक्त सीलबंद पानी की बोतल बेचने को जिला उपभोक्ता मंच ने सेवादोष करार दिया। मंच ने इसके लिए विक्रेता और कंपनी पर एक लाख रुपए हर्जाना लगाते हुए एक माह में परिवादी को देने के आदेश दिए हैं।
परिवादी सैय्यद मिरोज अली कैंसर पीड़ित रिश्तेदार को अस्पताल लेकर गया था। जहां पर बिल के जरिए 9 मई 2011 को 12 रुपए में सीलबंद पानी की बोतल खरीदी। बोतल में कचरा होेने की वजह से पीने योग्य नही था। जिस पर विक्रेता को पानी की बोतल बदलकर देने को कहा। पानी की बोतल नहीं बदले जाने पर उपभोक्ता मंच में परिवाद दाखिल किया। मंच के नोटिस ने विक्रेता ने कहा कि जांच पड़ताल के बाद कंपनी का सीलबंद पानी विक्रय किया गया था जिसमें किसी तरह की मिलावट की संभावना नहीं है। मंच के निर्देश पर मुख्य सार्वजनिक विश्लेषक,राज्य केंद्रीय जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला ने बोतल की जांच की। प्रयोगशाला ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि बोतल में काले रंग का कचरा था और बोतल का पानी खाद्य सुरक्षा कानून 2006 के तहत सब—स्टैंडर्ड पाया गया है जो पीने योग्य नही है। रिपोर्ट के आधार पर जिला उपभोक्ता मंच ने सब स्टेंडर्ड पानी की बोतल बेचने को सेवादोष करार दिया। मंच के अध्यक्ष नगेंद्र पाल भंडारी ने विकेता और कंपनी पर एक लाख रुपए हर्जाना लगाया है। मंच ने पांच हजार रुपए परिवाद व्यय मिलाकर एक लाख पांच हजार रुपए एक माह में उपभोक्ता को देने के आदेश दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो