scriptवंडर डोज से कम नहीं ट्रेवलिंग | travel | Patrika News

वंडर डोज से कम नहीं ट्रेवलिंग

locationजयपुरPublished: Jun 22, 2019 11:35:25 am

Submitted by:

Kiran Kaur

ट्रेवलिंग से तनाव में कमी आती है क्योंकि आप रोजमर्रा की चिंताओं से ब्रेक लेकर अच्छी जगहों पर घूमने, बढिय़ा पकवान खाने, नई जगहों को एक्सप्लोर करने में दिमाग लगाते हैं।

travel

वंडर डोज से कम नहीं ट्रेवलिंग

ट्रेवल शब्द दिमाग में आते ही, बहुत सारी चीजें एक साथ सामने आने लगती हैं जैसे रोजमर्रा के काम से छुट्टी, दफ्तर जाने की चिंता नहीं, बार-बार ई-मेल चेक करने की जरूरत नहीं, ढेर सारी शॉपिंग और भी बहुत कुछ। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सारी चीजों के अलावा घूमने से आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।
तनाव में कमी: ट्रेवलिंग का सबसे बड़ा यह लाभ होता है कि आपके तनाव में कमी आती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप अपनी रोजमर्रा की चिंताओं से कुछ समय के लिए ब्रेक लेकर अच्छी जगहों पर घूमने, बढिय़ा पकवान खाने, नई जगहों को एक्सप्लोर करने में दिमाग लगाते हैं। जैसे ही आपका मस्तिष्क दूसरी चीजों पर फोकस करता है तनाव में कमी आने लगती है। एक शोध में भी यह पाया गया है कि तीन दिनों के ट्रेवल के बाद आप रिलेक्स महसूस करते हैं, उत्तेजना का स्तर कम हो जाता है और आपको अच्छा महसूस होने लगता है।
दिमाग की सेहत : कई शोधों में भी यह पाया गया है कि ट्रेवलिंग आपको मानसिक सुकून प्रदान करती है, जो कि ब्रेन की हेल्थ के लिए जरूरी है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सफर के दौरान आप नए लोगों से मिलते हैं। नई भाषा के शब्दों को सुनते हैं, उन्हें समझने या सीखने की कोशिश करते हैं जिससे आपका दिमाग शार्प हो जाता है। इसके अलावा जिस जगह आप घूमने जाते हैं, वहां पर नदी, झरने, पहाड़, खेत, बागान आदि देखकर आपको मानसिक शांति भी मिलती है।
आप फिट रहते हैं: जो लोग ट्रेवलिंग के शौकीन होते हैं, वे पहले से ही स्वयं को फिट रखते हैं ताकि ट्रेकिंग, माउंटेनियरिंग या लंबी यात्राओं के दौरान उन्हें कोई परेशानी न हो। इसके अलावा जो लोग समय-समय पर घूमने जाते रहते हैं, वे भी शारीरिक रूप से फिट रहते हैं क्योंकि अपने सफर के दौरान आपको काफी चलना पड़ता है, कभी पहाड़ों की चढ़ाई तो कभी जंगल वाला रास्ता रोमांच के साथ-साथ आपकी कसरत भी कराता है।
प्रकृति के सानिध्य में: घूमने के लिहाज से ऐसे कई स्थान धरती पर हैं, जहां जाने पर आपको प्रकृति के सानिध्य में कई प्रकार के लाभ होते हैं जैसे कि स्थान विशेष की ताजी हवा से आपका दिमाग रिलेक्स होता है। पहाड़ों से निकलने वाला ताजा पानी कई प्रकार की जड़ी-बूटियों से समृद्ध होता है। इस प्रकार ट्रेवलिंग आपके लिए एक वंडर डोज का काम करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो