शिमला में कांपी धरती

शिमला में कांपी धरती

आज सुबह आया भूंकप

जानमाल की हानि नहीं

रिक्टर पैमाने पर 3.6 पाई गई तीव्रता

By: Rakhi Hajela

Published: 06 Jan 2020, 12:25 PM IST

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला क्षेत्र में सोमवार तड़के भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। यहां मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। हालांकि, इसमें किसी प्रकार के जानमाल की हानि नहीं हुई है। सुबह 5.18 बजे आए भूकंप की तीव्रता । इसका केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर अंदर था।
गौरतलब है कि हिमाचल में लगातार आ रहे भूकंप के झटको से लोगों में दहशत का माहौल है। गुरुवार रात को भी हिमाचल के लाहुल स्पीति में भूकप के झटके महसूस किए गए थे और उसके अगले दिन शुक्रवार सुबह 10 बजकर 46 मिनट पर लाहुल स्पीति में दोबारा भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.4 मापी गई थी। बीते साल 2019 में 20 दिसंबर को शाम 5 बजकर 09 मिनट हिमाचल में भूकंप के झटके लगे। इस दौरान चार दिन में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 17 दिसंबर को कांगड़ा जिले में भूकंप आया था।

आपको बता दें हिमाचल में यदि वर्ष 1905 की तीव्रता वाला भूकंप आता है तो शिमला, कांगड़ा और मंडी जिलों में सबसे ज्यादा नुकसान होगा। 114 साल पहले अप्रैल 1905 में कांगड़ा में भीषण भूकंप आया था। जिसमें बहुत से लोगों की जान चली गयी थीं और कई इमारतें भी ध्वस्त हो गयी थी। इसमें कांगड़ा, नूरपुर, नेरटी जैसे राजाओं के किले और कई ऐतिहासिक प्राचीन इमारतें भी शामिल थीं। चारों तरफ बस भूकंप के कारण हो रही तबाही के निशान दिख रहे थे। कांगड़ा से लाहौर तक आई इस भयंकर त्रासदी में करीब 28 हजार लोगों की मौत हो गई थी।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned