scriptजगतपुरा में ट्रैक पर ट्रायल, विद्याधर नगर में खानापूर्ति कर टरका रहे | Trial on track in Jagatpura, only Khanapurti in Vidyadhar Nagar | Patrika News

जगतपुरा में ट्रैक पर ट्रायल, विद्याधर नगर में खानापूर्ति कर टरका रहे

locationजयपुरPublished: Oct 21, 2020 09:55:11 pm

Submitted by:

Amit Pareek

परिवहन विभाग में लाइसेंस जारी करने की अलग-अलग प्रक्रिया, ऑटोमैटिक ट्रायल सिस्टम शुरू हो तो आए पारदर्शिता

जगतपुरा आरटीओ में ट्रायल के लिए ट्रैक

जगतपुरा आरटीओ में ट्रायल के लिए ट्रैक

जयपुर. संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट लागू कर परिवहन विभाग ने वाहन चालकों के लिए सड़क पर नियम तो सख्त कर दिए लेकिन अनुभवी चालक तैयार करने में विभाग ही बैकफुट पर नजर आ रहा है। जयपुर सहित प्रदेश के आरटीओ कार्यालयों में लाइसेंस जारी करने में पुराना ढर्रा अपनाया जा रहा है। ऐसे में वाहन चालकों को बिना ड्राइविंग अनुभव के ही लाइसेंस जारी किए जा रहे हैं। राजधानी जयपुर के ही आरटीओ कार्यालयों में अलग-अलग प्रक्रिया अपनाई जा रही है। जगतपुरा आरटीओ कार्यालय में ट्रैक पर वाहन चालकों का ट्रायल कराया जा रहा है। इसके बाद लाइसेंस जारी हो रहा है। वहीं विद्याधर नगर आरटीओ कार्यालय में बिना ट्रैक ही ट्रायल कराकर खानापूर्ति की जा रही है। ऐसे में यहां चालक की दक्षता का पता नहीं लग पा रहा। लेकिन लाइसेंस जारी किए जा रहे हैं।
दो साल बाद भी ट्रैक शुरू नहीं
जयपुर सहित प्रदेश के 12 कार्यालयों में परिवहन विभाग ने ऑटोमैटिक ट्रायल सिस्टम शुरू किया था। इनमें से जयपुर के जगतपुरा कार्यालय सहित कई में दो करोड़ की लागत से ट्रैक तैयार किए गए। लेकिन निर्माण के दो साल बाद भी ट्रैक को शुरू नहीं किया गया है। इसके पीछे कारण यह रहा कि विभाग ने निजी फर्म को ट्रैक अनुबंध पर दे दिया। इससे लाइसेंस की फीस में बढ़ोतरी हो गई। विवादों में आने के बाद पूरी योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया। अगर यह योजना शुरू हो तो लाइसेंस प्रक्रिया में पारदर्शिता आए।
कम्प्यूटर के जरिए यूं होगा ट्रायल
पहले टेस्ट में यातायात नियमों की पालना करते हुए 8 का अंक बनाना जरूरी होगा।
दूसरे टेस्ट में अंग्रेजी के एच अक्षर की तरह गाड़ी चलानी पडे़गी।
तीसरे टेस्ट में गाड़ी पार्क करके दिखानी होगी।
चौथे टेस्ट में गाड़ी चढ़ाते समय पीछे नहीं खिसकनी चाहिए।
ऑटोमैटिक ट्रैक की फाइल परिवहन मंत्री के पास है। लाइसेंस फीस को लेकर कुछ इश्यू आ रहे हैं। इस पर जनहित में निर्णय किया जाएगा।
रवि जैन, परिवहन आयुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो