scriptTrue Cyber Safe Campaign#Objectives of spreading awareness about cyber | ट्रू साइबर सेफ अभियान-स्टूडेंट्स को किया साइबर क्राइम के प्रति जागरुक | Patrika News

ट्रू साइबर सेफ अभियान-स्टूडेंट्स को किया साइबर क्राइम के प्रति जागरुक

locationजयपुरPublished: Nov 18, 2022 09:17:47 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

मानसरोवर स्थित शहर के एक निजी विवि में साइबर फीस फाउंडेशन और ट्रूकॉलर की अेर से नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। आमजन को साइबर क्राइम के प्रति जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से यह आयोजन हुआ।

ट्रू साइबर सेफ अभियान-स्टूडेंट्स को किया साइबर क्राइम के प्रति जागरुक
ट्रू साइबर सेफ अभियान-स्टूडेंट्स को किया साइबर क्राइम के प्रति जागरुक


मानसरोवर स्थित शहर के एक निजी विवि में साइबर फीस फाउंडेशन और ट्रूकॉलर की अेर से नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। आमजन को साइबर क्राइम के प्रति जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से यह आयोजन हुआ। कार्यक्रम में राजस्थान पुलिस अकादमी के अतिरिक्त डीजीपी सह निदेशक राजीव शमाट्रूकॉलर की पब्लिक अफेयर्स की निदेशिका प्रज्ञा मिश्रा भी उपस्थित थी। मिश्रा ने कहा कि हमने फरवरी में ट्रू साइबर सेफ अभियान शुरू किया था और तब से ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रशिक्षण के माध्यम से 10 लाख से अधिक नागरिकों को हम प्रशिक्षण प्रदान कर चुके हैं।
राजस्थान पुलिस अकादमी के अतिरिक्त डीजीपी सह निदेशक राजीव शर्मा ने कहा रिपोर्टों के अनुसार हर साल 1.5 मिलियन साइबर अटैक्स होते हैं, जिसका मतलब है कि लगभग 4000 साइबर अटैक्स हर दिन और लगभग 170 अटैक्स हर घंटे होते हैं। इस समस्या का समाधान करने का सबसे अच्छा उपाय जागरुक होना है। सत्र से पहले जयपुर के भीतर प्रमुख स्थानों जैसे सिंधी कैंप बस स्टैंड, चांदपोल बाजार और जौहरी बाजार में देवरी जी के मंदिर पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन हुआ।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.