अहमदाबाद में ट्रंप-मोदी करेंगे 22 किमी लंबा रोड शो, तैयारियों में आई तेजी

भारत दौरा : 50 हजार लोग करेंगे स्वागत

 

Anoop Singh

February, 1501:27 AM

अहमदाबाद/ वाशिंगटन .
अमरीकी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद में 22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे। इसमें 50 हजार से ज्यादा लोग उनका स्वागत करेंगे। महापौर बिजल पटेल ने बताया कि संभवत: यह सबसे बड़ा रोड शो होगा। अहमदाबाद नगर निगम ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।
रोड शो के दौरान झुग्गी-झोपड़ी नहीं दिखे, इसके लिए शहर के इंदिरा ब्रिज से एयरपोर्ट के रास्ते के कुछ हिस्से में पहले सात फीट ऊंची दीवार बनाए जाने पर काम चल रहा था, लेकिन भारी विरोध के चलते इस दीवार की ऊंचाई अब
आधी रखी जाएगी। ठेकेदारों का कहना है कि करीब आधा किलोमीटर लंबी दीवार बनाने का काम जल्द पूरा हो जाएगा।
ट्रंप कंपनी प्रतिनिधियों से मिलेंगे: अमरीका में चुनाव से पहले निवेश को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप इस माह अपने भारत दौरे पर भारतीय कंपनियों के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। सूत्रों के मुताबिक बैठक में भारतीय तेल एवं गैस कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा संस के अलावा भारत फॉर्ज, महिंद्रा और महिंद्रा एंड मदरसन समेत कई कंपनियों के अधिकारियों के शामिल होने की उाीद है। 24 फरवरी को अपने दो दिवसीय भारत दौरे पर ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात की यात्रा करेंगे।
इसके बाद नई दिल्ली में उनसे वार्ता करेंगे। इस दौरान दोनों देश व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने की कोशिश में है। 25 फरवरी को ट्रंप विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमरीका में रोजगार सृजन और विनिर्माण को ध्यान में रखते हुए भारतीय अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में अमरीकी कंपनियों के अधिकारियों के शामिल होने की संभावना है। अमरीका में दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के लिए नई नौकरियों का सृजन और विनिर्माण को बढ़ावा देना ट्रंप के लिए बहुत जरूरी है।
अमरीका में निवेश बढ़ाने की घोषणा
वाशिंगटन से जुड़े एक सूत्र के मुताबिक ट्रंप उन भारतीय कंपनियों को स्वीकार करने के इच्छुक हैं, जो अमरीका में विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रही है। महिंद्रा ने पिछले साल कहा था कि वह अमरीका में 1 बिलियन डॉलर का और निवेश करेगी। वहीं भारत फोर्ज ने उत्तरी कैरोलिना में एक नया संयंत्र स्थापित करने के लिए $56 मिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा की है।

modi
anoop singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned