scriptTrying to make India a jam hub: GJEPC | भारत को जैम हब बनाने की कोशिश: GJEPC | Patrika News

भारत को जैम हब बनाने की कोशिश: GJEPC

जैम एण्ड ज्वैलरी प्रमोशन कौंसिल ( gem and jewelery promotion council ) की ओर से मंगलवार को सीतापुरा स्थित जेईसीसी में पहले इंटरनेशनल जैम एण्ड ज्वैलरी शो ( International Gem and Jewelery Show ) की शुरुआत की गई। इस आयोजन में विश्व के 48 देशों के 8000 से अधिक बायर्स और 500 से अधिक एक्जीबिटर्स हिस्सा ले रहे हैं।

जयपुर

Published: May 10, 2022 04:41:23 pm

जैम एण्ड ज्वैलरी प्रमोशन कौंसिल की ओर से मंगलवार को सीतापुरा स्थित जेईसीसी में पहले इंटरनेशनल जैम एण्ड ज्वैलरी शो की शुरुआत की गई। इस आयोजन में विश्व के 48 देशों के 8000 से अधिक बायर्स और 500 से अधिक एक्जीबिटर्स हिस्सा ले रहे हैं। इस अवसर पर कौंसिल के चेयरमैन कॉलिन शाह ने बताया कि इस शो का मकसद स्थानीय जैम एण्ड ज्वैलरी निर्माताओं को एक्सपोर्ट के लाभ और उससे जुड़ने के बारे में जानकारी देना है। वर्तमान में इस कौंसिल के 8000 सदस्यों में से केवल 2500 सदस्य ही एक्सपोर्ट कर पा रहे हैं, इसका कारण है उन्हें एक्सपोर्ट के बारे में जानकारी का अभाव होना है। जैम एण्ड ज्वैलरी प्रमोशन कौंसिल भारत को जैम हब बनाने के लिए प्रयासरत है और आशा है कि इस दिशा में जल्द ही जयपुरवासियों को यह सौगात मिल सकेगी तथा यह घरेलू निर्माताओ के लिए काफी लाभकारी होगा। इस अवसर पर आर. अरूलानन्दन, डायरेक्टर, वाणिज्य विभाग भारत सरकार, दिलीप शाह संयोजक इंटरनेशनल एक्जीबिशन जीजेईपीसी, रीजनल चेयरमैन निर्मल बरडिया, कलर जैम स्टोन पैनल के संयोजक विजय केडिया और जीजेईपीसी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर सब्यसाची रे भी उपस्थित रहे। इससे पूर्व उद्घाटन सत्र में कौसिंल के पदाधिकारियों द्वार दीप प्रज्जवलन के बाद कौसिंल चेयरमैन श्री कॉलिन शाह ने कहा कि यह पहला इंटरनेशनल शो है और जयपुर में लिए यह गौरव की बात है कि इतना बड़े आयोजन की मेजबानी गुलाबी शहर कर रहा है। उन्होंने इस तीन दिवसीय आयोजन के कार्यक्रमों की जानकारी दी तथा अगले एक वर्ष के दौरान होने वाले अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों जानकारी दी तथा बताया कि अगले साल जयपुर मे इसी स्तर का आयोजन किया जाएगा।
भारत को जैम हब बनाने की कोशिश: GJEPC
भारत को जैम हब बनाने की कोशिश: GJEPC
जीडीपी में जैम एण्ड ज्वैलरी का 10 प्रतिशत योगदान
शाह ने कहा कि ने कोरोना के पहले दौर मे इस उद्योग को काफी नुकसान उठाना पड़ा है, लेकिन विगत छह माह में हालात सामान्य है। भारत की जीडीपी में जैम एण्ड ज्वैलरी इण्डस्ट्रीज का योगदान 7 से 10 प्रतिशत है, वहीं यह सेक्टर 5 मिलियन लोगों को रोजगार उपलब्ध करवा रहा है। भारत विश्व के कुल 400 बिलियन एक्सपोर्ट में 10 प्रतिशत योगदान दे रहा है, वर्तमान में अमेरिका विश्व का सबसे बड़ा निर्यातक है, जो विश्व के कुल निर्यात का 50 प्रतिशत माना जाता है। गत वित्तीय वर्ष में जैम एण्ड ज्वैलरी उद्योग में 56 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया है। वित वर्ष 2020-21 में भारत ने 39.15 बिलियन डॉलर करीब 3 लाख करोड़ रुपए का जैम एण्ड ज्वैलरी एक्सपोर्ट किया। वित वर्ष 2021 में भारत ने कुल 25.40 बिलियन डॉलर का निर्यात किया था। भारत के सकल निर्यात में जैम एण्ड ज्वैलरी का बड़ा योगदान होता है। शाह ने कहा कि मार्च में जैम एण्ड ज्वैलरी का कुल निर्यात 4.33 प्रतिशत से बढ़कर 3.39 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया, जो पिछले वित वर्ष की समान अवधि के 3.40 बिलियन डॉलर के मुकाबले 0.46 प्रतिशत कम है। शाह ने बताया कि वैश्विक बजार में भारत का निर्यात 54 प्रतिशत बढ़ गया है। जयपुर कलर्ड स्टोन कटिंग में श्रेष्ठ माना जात है इसे प्रमोट करने की दिशा में यह कौंसिल क्या कर रही है। इसके लिए इस सेक्टर को मार्केटिंग पर ध्यान देना चाहिए साथ ही सरकार को भी इस दिशा में आगे आना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.