scriptTurmeric price down: हल्दी की लौटेगी रंगत, दिवाली पर निकलेगी मांग | Turmeric will return, demand will come out on Diwali | Patrika News

Turmeric price down: हल्दी की लौटेगी रंगत, दिवाली पर निकलेगी मांग

locationजयपुरPublished: Sep 05, 2022 12:57:00 pm

त्योहारी सीजन में हल्दी की रंगत फिर लौट सकती है। इस साल ज्यादा पैदावार से हल्दी की कीमतों में काफी गिरावट आ चुकी है। अब इसकी कीमतों में सुधार की संभावना है। हल्दी कारोबारियों के अनुसार इस साल देश में 13.31 लाख टन हल्दी का उत्पादन होने का अनुमान है, जो पिछले साल के 11.24 लाख टन हल्दी उत्पादन से करीब 18 फीसदी ज्यादा है।

Turmeric price down: हल्दी की लौटेगी रंगत, दिवाली पर निकलेगी मांग

Turmeric price down: हल्दी की लौटेगी रंगत, दिवाली पर निकलेगी मांग

त्योहारी सीजन में हल्दी की रंगत फिर लौट सकती है। इस साल ज्यादा पैदावार से हल्दी की कीमतों में काफी गिरावट आ चुकी है। अब इसकी कीमतों में सुधार की संभावना है। हल्दी कारोबारियों के अनुसार इस साल देश में 13.31 लाख टन हल्दी का उत्पादन होने का अनुमान है, जो पिछले साल के 11.24 लाख टन हल्दी उत्पादन से करीब 18 फीसदी ज्यादा है। वर्ष 2022-23 के दौरान भी हल्दी की बुवाई अच्छी हो रही है। इन दिनों निजामाबाद मंडी में हल्दी के भाव 7600 रुपए और इरोड मंडी में भाव 7400 रुपए प्रति क्विंटल चल रहे हैं। जनवरी में भाव 10,000 से 11,000 रुपए प्रति क्विंटल तक थे। हल्दी का सितंबर वायदा भाव आज 94 रुपए बढ़कर 7146 रुपए और अक्टूबर वायदा भाव 74 रुपए बढ़कर 7270 रुपए प्रति क्विंटल पर बंद हुआ। हल्दी व्यापारियों ने वायदा कारोबार पर रोक लगाने की मांग खारिज कर दी है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में 50 फीसदी से ज्यादा सरसों तेल मिलें बंद, जाने क्यों बंद हो रही हैं तेल मिलें

उत्पादन ज्यादा होने से दाम काफी गिरे
हल्दी कारोबारियों का कहना है कि उत्पादन ज्यादा होने से इस साल हल्दी के दाम काफी गिरे चुके हैं। बाजार में बिकवाली हो रही है। लेकिन आने वाले दिनों में त्योहारों के कारण हल्दी की मांग बढ़ने की उम्मीद है, जिससे आगे इसकी कीमतों में 500 रुपए प्रति क्विंटल की बढोतरी हो सकती है। इरोड के हल्दी कारोबारी सुभाष चंद्र गुप्ता कहते हैं कि हल्दी के भाव काफी टूट चुके हैं। ऐसे में अब कीमतों में ज्यादा मंदी नजर नहीं आ रही है। कीमतों में सुधार हो सकता है, लेकिन बोआई अच्छी होने से ज्यादा तेजी भी आने की संभावना नहीं है। त्योहारों के बीच निचले भाव पर हल्दी की मांग बढ़ने की उम्मीद है, जिससे इसकी कीमतों में तेजी आ सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो