scriptturn in child atrocity case | *मां-बाप ने नहीं, अंकल ने लटकाकर वीड़ियो बनाया* | Patrika News

*मां-बाप ने नहीं, अंकल ने लटकाकर वीड़ियो बनाया*

— घर में उलटा लटकाए बच्चों से मिलीं बाल आयोग अध्यक्ष, मां—बाप की समझाइश की

जयपुर

Published: October 26, 2021 08:36:41 pm

जयपुर। राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग संगीता बेनीवाल राजधानी में बीते दिनों उलटा लटकाए बच्चों का हाल जानने मंगलवार को उनके घर पहुंची और मां—बाप की समझाइश की। वहीं पीड़ित बच्चों ने बेनीवाल को बताया कि मां ने रस्सी से ढीला बांधा था, लेकिन एक अंकल ने उलटा लटकाकर वीडियो बनाया।
बेनीवाल ने मंगलवार को इन बच्चों के घर पहुंचकर उनसे अलग—अलग बात की। वहां उन्हें बताया कि रस्सी से बांधे गए बच्चों में से एक पिछले दिनों गुम हो गया था और उसकी शिकायत लेकर थाने जाना पड़ा। मां—बाप दोनों मजदूरी पर जाते हैं, उनके पीछे से फिर बच्चे गायब नहीं हों इसीलिए रस्सी से बांधकर घर पर छोड़ा गया। बच्चों ने आयोग अध्यक्ष को बताया कि जब मां—बाप चले गए तब एक अंकल आए और उन्होंने उलटा लटकाकर वीडियो बनाया। आयोग ने इसे गंभीरता से लेकर किशोर न्याय अधिनियम के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
बच्चों के कारण बड़ा हर्जाना
आयोग अध्यक्ष को बच्चों के मां—बाप ने बताया कि बच्चों को उलटा लटकाने वाला व्यक्ति घटना के अगले दिन फिर आया और बच्चों के पिता को खरी खोटी सुनाकर चांटा जड़ दिया। इसके अलावा घटना के बयान देने के लिए उनको दिनभर व्यस्त रखने से उनकी एक दिन की मजदूरी चली गई, जिससे बच्चों को पडौस से दूध मांगकर पिलाना पड़ा। दोनों ही शिकायतों को आयोग अध्यक्ष ने गंभीरता से लिया और बाल कल्याण समिति को निर्देश दिया कि बच्चों को भोजन की कोई समस्या नहीं आने दी जाए और आगे से मां—बाप को बयान के लिए बुलाया जाए तो यह ध्यान रखा जाए कि उनकी मजदूरी में समस्या नहीं आए।
बच्चों की शिक्षा के निर्दश
बाल आयोग ने अधिकारियों को इन बच्चों की शिक्षा का पूरा प्रबंध करने के निर्देश भी दिए।
child_right.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के विजेताओं से पीएम मोदी ने किया संवाद, 'वोकल फॉर लोकल' के लिए मांगी बच्चों की मददसंसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितकर्नाटक में कोविड के 50 हजार नए मामले आने के बाद भी सरकार ने हटाया वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या बोले सीएमRepublic Day 2022 parade guidelines: बिना टीकाकरण और 15 साल से छोटे बच्चों को परेड में नहीं मिलेगी इजाजतदेश में कोरोना के बीते 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा नए मामले, जानिए कुल एक्टिव मरीजों की संख्यासुप्रीम कोर्ट के वकीलों को मिला रिकॉर्डेड कॉल, दिल्ली में कश्मीर का झंडा फहराने की धमकीसेल्स एंड टाइल्स व्यापारी के घर GST का छापा, सुबह-सुबह पहुंची टीम, घर, गोदाम और दुकान में खंगाले दस्तावेजमुठभेड़ में ढेर हुआ ईनामी नक्सली कमांडर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.